नालागढ़: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य मेलों की श्रृंखला में आज सोलन जिला का चतुर्थ स्वास्थ्य मेला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में आयोजित किया गया। नालागढ़ के पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से जहां लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो रही है वहीं आयुष्मान एवं हिमकेयर कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले में लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होने से लाभ मिला है।

के.एल. ठाकुर ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार आयुष्मान भारत, हिमकेयर, सहारा, जननी सुरक्षा जैसी योजनाओं के माध्यम से लोगों को उनके घर-द्वार पर अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी योजनाएं जहां लोगों को समय पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाती है वहीं अस्पताल में अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ उठाएं। आज आयोजित स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष विभाग द्वारा 1559 व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा गया। इस अवसर पर टैली मेडिसन के माध्यम से 45 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परार्मश प्रदान किया गया। 200 व्यक्तियों के विभिन्न योजनाओं के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए। 237 व्यक्तियों के विभिन्न परीक्षण किए गए। 165 व्यक्तियों का एक्स-रे किया गया जबकि 90 अल्ट्रा साउंड भी किए गए।

इस अवसर पर लगभग 80 व्यक्तियों का कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया।आज आयोजित स्वास्थ्य मेले में 70 दिव्यांगता प्रमाण पत्र, 20 हिमकेयर कार्ड बनाए गए।आज आयोजित स्वास्थ्य मेले में अवस्थी नर्सिंग काॅलेज की छात्राओं ने नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता एवं इस दिशा में सरकार द्वारा चलाई जा रही है योजनाओं की जानकारी दी।इस अवसर पर जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश शर्मा, भाजपा मण्डल नालागढ़ के अध्यक्ष बलदेव ठाकुर, अन्य भाजपा एवं भाजायुमो पदाधिकारी, मुख्य चिक्त्सिा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, खण्ड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ डाॅ. आनंद, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मी तथा स्थानीय लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।.

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version