मंडी: मंडी जिला में अप्रैल महीने में 60 यूनिट से कम बिजली खर्चने वाले उपभोक्ता ‘जीरो’ बिल आने पर मारे खुशी के चहक रहे हैं। जिले में 1 लाख 48 हजार 188 उपभोक्ताओं के बिजली बिल ‘जीरो’ आए हैं। वहीं मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की प्रदेश में उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की सीमा को बढ़ाकर अब 125 यूनिट तक करने से तो उपभोक्ताओं की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं है। बता दें, मंडी जिले में कुल 3 लाख  57 हजार 851 उपभोक्ता हैं, जिनमें से घरेलू उपभोक्ता 3 लाख 16 सौ 14 हैं।

जनता को और सहूलियत देते हुए जय राम सरकार ने मुख्यमंत्री रोशनी योजना में गरीब परिवारों को ‘फ्री’ बिजली कनेक्शन एवं मीटर लगाने का भी प्रबंध किया है। बिजली बोर्ड मंडी के मुख्य अभियंता ए.के.खनोटिया बताते हैं कि इस योजना में मंडी जिले में अब तक 2774 उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजला कनेक्श्न और ‘फ्री’ मीटर लगाए गए हैं। इस पर करीब 1.50 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

मुख्यमंत्री की पहलों से प्रसन्न लाभार्थी

जय राम सरकार की इन सब पहलों से प्रसन्न लाभार्थियों का कहना है कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से उनके केवल घर नहीं, बल्कि जीवन रोशन हुए हैं। गोहर उपमंडल के शकोल गांव के एक उपभोक्ता वेद प्रकाश बताते हैं कि उनके घर में 32-33 साल से बिजली का मीटर लगा है, जिसका महीने का बिल 250 से 350 रुपये आता था। मुख्यमंत्री जी ने जो 60 यूनिट तक की बिजली खपत के बिल माफ़ किए हैं उससे उन्हें अबकी बार जीरो बिल आया है। वहीं शकोल की ही एक अन्य लाभार्थी गायत्री देवी ने उनके घर में मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत लगे बिजली के निशुल्क कनेक्शन व मीटर के लिए हिमाचल सरकार का तहे-दिल से धन्यवाद किया है।

धर्मपुर के सकलाना के नरेश कुमार, भांबला गांव के नारायण सिंह, चच्योट की कोमल, भद्रवाड़ के कैप्टन बलदेव सिंह, करसोग की शांता देवी की तरह ही अनेकों लाभार्थियों का कहना है कि जय राम सरकार की फ्री बिजली की सौगात से गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिली है। जुलाई महीने से इस सीमा को 60 यूनिट से बढ़ा कर 125 यूनिट करने का निर्णय और भी सराहनीय है। इस फैसले से और अधिक उपभोक्ताओं को लाभ होगा और गरीब के घर में चार पैसे ज्यादा बचेंगे। बहुत से उपभोक्ता इसे बिजली की खपत भी किफायत के साथ करने की आदत विकसित करने के अवसर के तौर पर भी देख रहे हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version