मंडी: एसडीएम सदर मंडी रितिका जिंदल ने अधिकारियों से महिला एवं बाल विकास से जुड़ी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए पूरी क्षमता के साथ कार्य करने का आह्वान किया है। गुरुवार को समेकित बाल विकास सेवाओं के तहत खंड स्तरीय अनुश्रवण समिति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा पोषण अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए रितिका जिंदल ने इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए ।

बैठक के उपरांत उन्होंने बताया कि बाल विकास सेवायें परियोजना सदर मंडी के तहत 18 वृतों में 479 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं । इनके माध्यम से 6 माह से 6 वर्ष के आयु वर्ग के 11,773 बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषाहार प्रदान किया जा रहा है । पूर्व शाला शिक्षा कार्यक्रम के तहत 3 से 6 वर्ष के 6946 बच्चों के मानसिक, शारीरिक व बौद्धिक व सामाजिक विकास के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में खेल-खेल के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही है ।

उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक माह की 24 तारीख को पंचायतों में बालिका जन्मोत्सव मनाया जाता है, जिसमें पंचायतों में जन्मी बेटियों को बधाई पत्र देकर सम्मानित किया जाता है । पंचायतों में बेटियों के नाम पर पौधरोपण किया जाता है। बैठक में खंड विकास अधिकारी सदर प्रियंका सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version