मंडी में 11 मई को नेशनल लोक अदालत

मंडी : जिला एवं सत्र न्यायालय मंडी परिसर एवं करसोग, गोहर, जोगिन्द्रनगर, सुंदरनगर एवं सरकाघाट कोर्ट परिसर में 11 मई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी की सचिव विवेक कायस्थ ने बताया कि लोक अदालत में विभिन्न मामलों का निपटारा समझौता के आधार पर किया जाएगा।

इस दौरान आपराधिक कंपाउंडेबल अपराध, चेक बाऊंस मामले, मोटर व्हीकल चालान के मामलों पर सुनवाई कर निपटारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सड़क दुर्घटना क्लेम के मामले, घरेलु हिंसा विवाद, वैवाहिक विवाद आदि मामलों की सुनवाई कर निपटारा होगा। उन्होंनें यह भी कहा कि जो मामले न्यायालय में अब तक दायर नहीं हुए हैं, लोक अदालत में उन मामलों का भी निपटारा किया जाएगा।

lok adalat

उन्होंने कहा कि लोक अदालत में समय एवं धन की बचत होती है। न्यायालय शुल्क नहीं लगता और पुराने मुकदमे का न्यायालय शुल्क वापस हो जाता है। इसमें किसी पक्ष को सजा नहीं होती। कोई भी इच्छुक व्यक्ति यदि अपने मामलों का निपटारा करवाना चाहता है तो वह 8 मई  से पूर्व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय मंडी व जिला के सभी न्यायालयों में सादे कागज पर आवेदन कर सकता है या जिस अदालत में मामला विचाराधीन है उस अदालत में भी दरख्वास्त दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01905-235428 पर संपर्क किया जा सकता है।

Demo