ऊना: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशु पालन तथा मस्त्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत रैन्सरी में संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत कई स्थानों पर जन समस्याएं सुनीं और स्थानीय लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने 18 लाख रुपए से निर्मित पशु औषधालय तथा 20 लाख से पंचायत घर की उपरी मंजिल पर बने सामुदायिक हॉल का लोकार्पण किया।इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना शहर से सटे क्षेत्रों रैनसरी, झलेड़ा, अप्पर कोटला तथा अजनौली को सीवरेज की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए डीपीआर बनाने का कार्य जारी है। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में गंदे पानी की निकासी की समस्या का स्थाई हल करने के लिए ड्रेनेज व्यवस्था निर्मित की जाएगी। उन्होंने इस परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत रैनसरी में पीने के पानी की स्कीम तैयार की जा रही है, जो अगले लगभग डेढ़ माह में बनकर तैयार हो जाएगी और जल्द ही वह परियोजना का शुभांरभ करेंगे। इस परियोजना के तहत अब तक 1.30 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जा चुकी है तथा अब केवल एक ओवर हैड का निर्माण कार्य पूरा होना बाकी है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के निर्माण से क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बढ़ेगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि निचले कुटलैहड़ में अनेकों सुविधाएं वर्तमान सरकार ने प्रदान की हैं। बसाल में पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति विभाग तथा बिजली विभाग के सब डिवीजन इसी सरकार की देन हैं। इसके साथ ही बसाल में 44 करोड़ रुपए की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोला जा रहा है, जिसके लिए तकनीकी सहायता डेनमार्क की सरकार प्रदान कर रही है, जहां पर रोबोट के माध्यम से दुधारु पशुओं का पालन किया जाएगा और यह तकनीक क्षेत्र के किसानों को भी प्रदान की जाएगी।।

भारत और डेनमार्क इस उत्कृष्ठता केंद्र की स्थापना के लिए दोनों देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में समझौता हुआ है। इसके साथ ही बसाल में बैंबू विलेज बनाना भी प्रस्तावित है।वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की योजनाओं से प्रदेश का प्रत्येक परिवार लाभान्वित हुआ है। सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की आयु घटाकर 60 वर्ष कर दी है, गृहिणी सुविधा योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, हिमकेयर तक 5 लाख रुपए का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा, 125 यूनिट तक फ्री बिजली, महिलाओं के लिए बसों में आधा किराया माफ करने जैसे फैसले लिए हैं।

कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को वित्तीय भी दिए गए हैं।ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने रैनसरी में गुरू रविदास मंदिर में हॉल के निर्माण के लिए एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए पूरी धनराशि प्रदान की जाएगी।इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, परस राम, स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधि, अधिशाषी अभियंता हिमुडा बलदेव राज शर्मा, एसडीओ सुरेंद्र कतना, उप निदेशक पशु पालन विभाग डॉ. जय सिंह सेन, जल शक्ति विभाग के एसडीओ राजेश शर्मा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version