आईपीएल के दौरान बाहर से आने वाले क्रिकेट प्रेमियों के लिए तीन पार्किंग स्थल चिन्हित

धर्मशाला: आईपीएल क्रिकेट मैच के दौरान धर्मशाला में बाहर से आने वाले क्रिकेट प्रेमियों के लिए वाहनों को खड़ा करने के लिए तीन पार्किंग स्थल चिन्हित किये गये हैं ताकि इस दौरान शहर में यातायात व्यवस्था भी सुव्यवस्थित हो और आम जनता को भी किसी प्रकार की असुविधा न हो।

यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा आरएस गुप्ता ने आज यहां धर्मशाला में आयोजित होने वाले आईपीएल क्रिकेट मैच के दृष्टिगत प्रबन्धन हेतू बुलाई गई अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में चिन्हित पार्किंग स्थलों में साई मैदान, पुलिस मैदान एवं दाड़ी मेला ग्राऊंड़ में हल्के चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित किये गये हैं। इन तीनों पार्किंग स्थलों में वाहनों को खड़े करने की लगभग 2500 की क्षमता होगी। इसके अतिरिक्त दुपहिया वाहनों के लिए प्रयास भवन के साथ तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला(छात्र) के मैदान में खड़ा करने की सुविधा होगी।

उपायुक्त ने बताया कि धर्मशाला शहर में यातायात को सुव्यवस्थित करने के दृष्टिगत जिला के विभिन्न स्थानों से परिवहन निगम एवं एचपीसीए की श्ट्ल बसें लगाई जाएंगी जोकि मैकलोडगंज, योल, डाड, कांगड़ा, दाड़ी इत्यादि क्षेत्रों से धर्मशाला के लिए सवारियों को लाने व ले जाने का कार्य करेगी। इसके अतिरिक्त पालमपुर, शाहपुर, देहरा, कांगड़ा, नगरोटा इत्यादि क्षेत्रों से मैच के दौरान विशेष बसें भी चलाई जाएंगी ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो।

श्री गुप्ता ने बताया कि मैच के दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए धर्मशाला को छः सैक्टरों में बांटा जाएगा जिसके प्रत्येक सैक्टर में एक मैजिस्ट्रेट को तैनात किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सुरक्षा की दृष्टि से धर्मशाला में 1500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा जिनके द्वारा शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के साथ-साथ वाहनों की आवाजाही को भी सुनिश्चित किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि मैच के दौरान तीन चिकित्सा दलों को तैनात किया जाएगा जोकि सभी आवश्यक जीवनरक्षक दवाईयों के साथ लैस हांेगे। उन्होंने बताया कि एक चिकित्सा दल क्रिकेट ग्राऊंड में, दूसरी टीम मोबाईल एम्बुलैंस में रहेगी जबकि तीसरी टीम चौबिस घंटे क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में तैनात रहेगी ताकि किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से अविलम्ब निपटा जा सके। इसके अतिरिक्त टांडा मैडिकल कॉलेज में भी 24 घण्टे आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं इस दौरान लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी।

श्री गुप्ता ने जानकारी दी कि आईपीएल मैच के दौरान लोगों की सुविधा के लिए उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नियन्त्रण कक्ष खोला जाएगा जहां पर लोग अपनी शिकायत और समस्या को दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपायुक्त कार्यालय में टॉल फ्री नम्बर-1077 तथा दूसरा नम्बर-229278 स्थापित किया गया है जबकि पुलिस नियन्त्रण कक्ष में टॉल फ्री नम्बर-100 के अतिरिक्त दो अन्य दूरभाष नम्बर 204000 तथा 229000 लोगों की सुविधा के लिए लगाए गए हैं।

उपायुक्त ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह धर्मशाला शहर व आस-पास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं तथा तीनों पार्किंग स्थलों पर पानी की अस्थाई व्यवस्था की जाए। उन्होंने नगर परिषद को पार्किंग स्थलों पर अस्थाई शौचालय बनाने के भी निर्देश जारी किए। इसी प्रकार उपायुक्त द्वारा लोक निर्माण, विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को आईपीएल मैचों के दौरान सड़कों की आवश्यक मुरम्मत एवं निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए।

श्री गुप्ता ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल द्वारा आईपीएल क्रिकेट मैच के लिए आवश्यक प्रबन्धन हेतू तीन करोड़ रूपये की राशि जारी की गई है तथा धर्मशाला में आवश्यक सुविधाएं जुटाने एवं शहर को सुसज्जित करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डा0 अतुल फुलझेले, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संदीप कुमार के अलावा समस्त विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Demo