आईपीएल से धर्मशाला विश्व मानचित्र परः ठाकुर महेन्द्र सिंह

धर्मशाला: 63वें हिमाचल दिवस का जिला स्तरीय समारोह आज धर्मशाला के पुलिस मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। परिवहन एवं शहरी विकास मंत्री, ठाकुर महेन्द्र सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड़ का निरीक्षण करने के उपरान्त पुलिस, होमगार्ड, स्काऊट एण्ड गाईड और स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। पुलिस उप निरीक्षक लोकेन्द्र सिंह ने परेड़ का नेतृत्व किया।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए ठाकुर महेन्द्र सिंह ने कहा कि वर्ष 1948 में हिमाचल प्रदेश 30 पहाड़ी रियासतों के विलय के फलस्वरूप अस्तित्व में आया था और वर्ष 1966 में राज्यों के पुर्नगठन के दौरान भाषायी आधार पर पंजाब राज्य के कुछ जिले शामिल होने से विशाल हिमाचल बना था और 25 जनवरी, 1971 को प्रदेश को राज्य का दर्जा प्राप्त हुए था।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरान्त राज्य में विकास के क्षेत्र में एक क्रांति आई है और वर्तमान में हिमाचल प्रदेश को पहाड़ी राज्यों में विकास का मॉडल माना जाता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार की कल्याणकारी नीतियों के फलस्वरूप राज्य को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर के सात पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जोकि प्रदेश के लोगों के लिए एक गौरव का विषय है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि धर्मशाला अतीत से महामहिम दलाईलामा के मकलोड़गंज में निवास होने से और जिला में विभिन्न देवियों के शक्तिपीठों से विश्व विख्यात हैं परन्तु धर्मशाला में आईपीएल क्रिकेट मैच होने से अब कांगड़ा जिला खेल जगत के अन्तर्राष्ट्रीय नक्शे पर उभरा है जिससे हिमाचल प्रदेश का गौरव बढ़ा है। उन्होंने धर्मशाला में आईपीएल क्रिकेट मैच के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष एवं सांसद अनुराग ठाकुर को बधाई दी है।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में कृषि एवं पशु पालन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई हैं जिसमें 353 करोड़ रूपये की पण्डित दीनदयाल किसान बागवान समृद्धि योजना और 300 करोड़ रूपये की दूध गंगा योजना शामिल है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर किसानों को पॉलिहाऊस स्थापित करने पर सामान्य वर्ग को 80 प्रतिशत तथा बीपीएल परिवारों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसके अतिरिक्त दूध गंगा योजना में किसानों को डेयरी फार्मिंग खोलने के लिए 50 प्रतिशत राशि ब्याजमुक्त और शेष राशि पर न्यूनतम ब्याज लिया जाता है।

परिवहन मंत्री ने वेरोजगार युवाओं से आग्रह किया कि वह सरकारी नौकरी के तलाश के बजाए अपना स्वरोजगार आरम्भ करें जिसके लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए गए हैं जिसके लिए लाभार्थी को उदारता से आर्थिक सहायता एवं तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने पर कांगड़ा जिला को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जोकि प्रदेश के लिए गौरव का विषय है।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला के उतराला से चम्बा जिला के होली के मध्य एक सुरंग का निर्माण किया जाएगा जिससे चम्बा व पालमपुर के मध्य दूरी कम होने से इन क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त दो अन्य सुरगें मण्डी एवं कुल्लु के मध्य तथा ऊना जिला के बंगाणा से धनेटा हमीरपुर के मध्य सुरंग का निर्माण किया जायेगा। इन तीन सुरंगों के निर्माण पर लगभग 270 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च होने का अनुमान है।

ठाकुर महेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत कांगड़ा जिला के शिक्षण संस्थानों में इस कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने पर बैजनाथ ब्लॉक के मिडल स्कूल उस्तेहड़ और देहरा ब्लॉक के प्राईमरी स्कूल झकलेहड़ को जिला स्तरीय प्रथम पुरस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये की राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

उन्होनंे इस अवसर पर गुलेर बस हादसे के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने पर 9 व्यक्तियों तथा कुनाल-पथरी ट्रक हादसे के दौरान बचाव एवं राहत कार्य में अपना योगदान देने के लिए दो व्यक्तियों को समृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त उन्होंने परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।

इससे पहले परिवहन मंत्री ने धर्मशाला स्थित शहीद स्मारक में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर विधायक पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र प्रवीण शर्मा, अध्यक्ष राज्य ऊन संघ त्रिलोक कपूर, उप महा निरीक्षक पुलिस पीएल ठाकुर, उपायुक्त कांगड़ा आरएस गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डा0 अतुल फुलझले के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Demo