आदि हिमानी चामुण्डा तक रोपवे बनाया जाएगा : उपायुक्त

ज्वालामुखी: धौलाधार के आंचल में समुद्र तल से लगभग 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आदि हिमानी चामुण्डा मन्दिर को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर जिया गांव से आदि हिमानी चामुण्डा मन्दिर तक रोपवे लगाया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कांगड़ा श्री आर.एस. गुप्ता ने दी। यह मन्दिर श्री चामुण्डा नन्दिकेश्वर धाम से 13 किलोमीटर की पैदल दूरी पर स्थित है तथा यहां गर्मियों के दिनों में जिला कांगड़ा के अलावा अन्य जिलों से भी सैंकड़ों की तादाद में श्रद्घालु पैदल यात्रा कर इस मन्दिर में मां आदि हिमानी चामुण्डा की पूजा अर्चना के साथ-साथ यहां के प्राकृतिक सौंदर्य की नैसर्गिक छटा का आनन्द लेने पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि 13 किलोमीटर की इस पैदल यात्रा में पर्यटन की अपार संम्भावनाएं विद्यमान हैं जिस कारण गत कुछ वर्षों से इस मन्दिर में श्रद्घालुओं की संख्या में बहुत अधिक वृद्घि हो रही है। इस पैदल यात्रा को सुगम व रोमांचक बनाने के लिये सरकार द्वारा जिया गांव से आदि हिमानी तक रज्जू मार्ग बनाने के लिये प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि प्राकृतिक पर्यटन की संम्भावना के दृष्टिगत जिला में दो अन्य रज्जू मार्ग धर्मकोट से त्रियुंड तथा पालमपुर के न्यूगल कैफे से डोडन खोला तक बनाये जा रहे हैं।

Demo