ऊना जिले में 29 से 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

ऊना : हीट वेव के प्रचंड प्रकोप के चलते ऊना जिले में 29 से 31 मई तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। यह आदेश प्री-प्राइमरी और प्राइमरी पाठशालाओं के साथ साथ सभी माध्यमिक, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के लिए भी लागू होंगे। जिला दंडाधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने हीट वेव के चलते छात्रों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्पन्न जोखिमों को ध्यान में रखते हुए और भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आगामी कुछ दिन इसी प्रकार की स्थिति रहने के अनुमान को देखते हुए इस संदर्भ में आदेश जारी किए हैं।

जतिन लाल ने कहा कि यह देखा गया है कि दोपहर के समय मध्य, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों का संचालन जारी रहने से कई छात्रों के बीमार होने के मामले सामने आए हैं। इसलिए, किसी भी आपात स्थिति से बचने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में प्री-प्राइमरी से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों तक जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 मई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

una school closed

जारी आदेश के मुताबिक स्कूल प्रमुखों को यह सुनिश्चित बनाने को कहा गया है कि वे सभी स्कूल, जहां मतदान केंद्र हैं, वहां 31 मई और 1 जून को एक शिक्षण कर्मचारी, एक चतुर्थ श्रेणी अथवा बहुउद्देश्यीय कर्मचारी और मिड डे मील कर्मचारी उपस्थित रहें। जिन स्कूलों में 29 से 31 मई के बीच परीक्षाएं निर्धारित हैं, वहां उनका आयोजन अनिवार्य रूप से सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच किया जाए। स्कूलों को परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए पीने के पानी, छायादार क्षेत्रों और परीक्षा हॉल में पंखे, कूलर या एयर कंडीशनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। इसके अलावा विद्यालयों में प्राथमिक चिकित्सा किट और हीट स्ट्रोक के किसी मामले में तुरंत उपचार के लिए डॉक्टर या नर्स की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने को कहा गया है। विद्यालय स्टाफ और छात्रों को आपातकालीन प्रक्रियाओं की समुचित जानकारी देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

जतिन लाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं।