ऊना: नेहरू युवा केंद्र ऊना के सौजन्य से आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर आज राजकीय महाविद्यालय ऊना में एक द्विवसीय युवा उत्सव-2022 का आयोजन किया गया। युवा उत्सव के समापन अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत की और विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर सत्ती ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे उत्सवों के आयोजन से बच्चों में अपनी  संस्कृति को संजोए रखने में मदद मिलती है व छात्रों का सर्वंगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि संस्कृति के सरंक्षण में युवाओं की भूमिका बहुत अहम रहती है। इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों को अपने अन्य प्रतिभाओं प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान अर्जित करने के अतिरिक्त गीत संगीत, नृत्य, चित्रकला, खेलकूद व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भी बढ़-चढकर भाग लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार गतिविधियां से उनके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि इनसे विद्यार्थी को भविष्य में अपनी आजीविका कमाने के लिये एक अन्य स्रोत का भी विकल्प रहता है। 

इससे पूर्व युवा उत्सव-2022 का शुभारंभ करते हुए एसडीएम ऊना डाॅ निधि पटेल ने बताया कि युवा उत्सव-2022 का आयोजन पहली बार जिलास्तर पर किया जा रहा है जिसका विषय नागरिकों में कत्र्तव्य की भावना जागृत करना है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में आत्मविश्वास और लीडरशिप के गुणों का विकास करना है ताकि वह प्रदेश स्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं का प्रतिनिधित्व कर सकें। 

ये रहा प्रतियोगिताओं का परिणाम

युवा उत्सव में भाषण, चित्रकला, सांस्कृतिक, कविता/कहानी, युवा संवाद व मोबाईल फोटोग्राफी जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित हुई जिसमें युवक मंडलों तथा जिला के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने भाग लिया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान जगद्वीप सिंह, द्वितीय अनमोल शर्मा व तीसरा स्थान तनवीं मिन्हास ने हासिल किया। कविता पाठ में अर्चित प्रथम, चंचल देवी द्वितीय तथा तरणजोत गिल तृतीय स्थान पर रही। सांस्कृति प्रस्तुति में राजकीय महाविद्यालय ऊना प्रथम, भटोली काॅलेज द्वितीय व ईशिता गु्रप अंब तृतीय स्थान पर रहे। युवा संवाद प्रतियोगिता में अनमोल, पल्लवी और कविता जबकि फोटोग्राफी में पलक, अंकाशा व रिषभ शर्मा ने प्रथम तीन प्राप्त किए। पेंटिंग प्रतियोगिता में मविंद्र सिंह प्रथम, श्वेता ने दूसरा तथा अमन ने तीसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय रैंक हासिल करने वाले प्रतिभागियों का प्रदेश स्तर के लिए चयन किया जाएगा। इसके अलावा राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पहले तीन प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित किया जाएगा।

इस मौके पर एनवाईके निदेशक सेमसन मसीह, कर्नल एमवी वानखडे़, नेहरू युवा केंद्र ऊना के उपनिदेशक डाॅ लाल सिंह, जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम, डिग्री काॅलेज के प्रधानाचार्य सतदेव भारद्वाज, जिला भाषा-संस्कृति अधिकारी नीलम चंदेल भी उपस्थित रही। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version