कांगड़ा में 41302 बीपीएल परिवारों को स्मार्ट कार्ड जारीः अनुराग

धर्मशाला: कांगड़ा जिला में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक 41302 स्मार्ट कार्ड बीपीएल परिवारों को जारी कर दिये गये हैं जिसमें से 2074 परिवारों को 98 लाख रूपये की राशि निःशुल्क चिकित्सा प्रदान करने पर व्यय की गई।

यह जानकारी सांसद लोकसभा अनुराग ठाकुर ने आज देहरा उप मण्डल के गांव रक्कड़ में 43 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन की आधारशिला रखने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के दृष्टिगत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना पूरे प्रदेश में कार्यान्वित की गई है जिसके तहत बीपीएल परिवारों के 5 सदस्यों को 30 हजार रूपये की राशि सालाना इलाज हेतू प्रदान की जाती है जबकि गम्भीर रोगों के इलाज हेतू पात्र व्यक्ति को 1.75 लाख रूपये की राशि ईलाज के लिए प्रदान की जाती है।

श्री ठाकुर ने बताया कि कांगड़ा जिला में स्वास्थ्य संस्थाओं के भवनों के निर्माण एवं मुरम्मत हेतू राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत 10 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है जिसमें 45 लाख रूपये की राशि पीएचसी मसरूर, 30 लाख रूपये की राशि कस्बा-कोटला, 47 लाख रूपये की राशि पीएचसी पीर-सलुही तथा एक करोड़ रूपये की राशि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ज्वालामुखी में भवनों के निर्माण पर व्यय की जाएगी।

सांसद ने बताया कि देहरा क्षेत्र के लिए सरकार द्धारा 40 करोड़ रूपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है जिससे जसवां परागपुर निर्वाचन क्षेत्र की 38 पंचायतों के 96 गांव लाभान्वित होंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में गत दो वर्षों के दौरान पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में 55 हैंडपम्प स्थापित किए गए।

अनुराग ठाकुर ने पीएचसी रक्कड़ के लिए 51 हजार रूपये का दान देने के लिए ठाकुर हरिचन्द तथा एक्सरे मशीन खरीदने के लिए धन राशि प्रदान करने हेतू पण्डित प्रकाश चन्द का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष वन निगम विक्रम ठाकुर एवं पूर्व विधायक नवीन धीमान ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए इस क्षेत्र की समस्याओं बारे अवगत करवाया।

Demo