किशन कूपर ने की आईपीएल मैच की तैयारियों की समीक्षा

धर्मशाला: आईपीएल क्रिकेट मैच के आयोजन के लिये धर्मशाला व इसके आसपास के क्षेत्र को आने वाले दर्शकों के लिये सुविधाजनक व शहर के सौंदर्यकरण के लिये किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उद्योग, श्रम एवं रोजग़ार मंत्री श्री किशन कपूर ने की।

उन्होंने बैठक में पेयजल, बिजली, यातायात, सफाई आदि सुविधाओं के युद्घ स्तर पर किये जा रहे कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया तथा स बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि वह शेष कमियों को 10 अप्रैल से पूर्व पूरा कर लें ताकि आयोजन के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

वाहन पार्किंग व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि हल्के चौपहिया वाहनों के लिये साई मैदान, पुलिस मैदान तथा मेला ग्राउंड दाड़ी में पार्क करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए कहा कि पार्किंग तथा भीड़- भाड़ वाले क्षेत्रों में कैमरे स्थापित किये जाएंगे जिनके माध्यम से पूरे क्षेत्र पर कड़ी नजऱ रखी जाएगी ताकि कोई आपत्तिजनक स्थिति पैदा न हो पाये। इसके अतिरिक्त धर्मशाला के आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसके लिये खारी संख्या में सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गई है। यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिये जगह-जगह पर यातायात पुलिस बूथ स्थापित किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मैचों के दौरान बाहर से भारी संख्या में दर्शक तथा पर्यटक आएंगे, जिस कारण धर्मशाला नगर के सौंदर्यकरण के लिये सडक़ों की मैटलिंग के अतिरिक्त ग्रीन लाइटों तथा रंगीन लाइटों के माध्यम से शहर को सजाया जा रहा है। उन्होंने नगर परिषद् धर्मशाला को निर्देश दिये कि वह चीलगाड़ी से लेकर पूरे धर्मशाला शहर की अव्यवस्थित और बन्द पड़ी स्ट्रीट लाइटों की आवश्यक मुर मत करें व जहां जरूरत हो नई स्ट्रीट लाइट लगाई जाए। उन्होंने कहा कि कॉलेज रोड़ धर्मशाला से क्रिकेट स्टेडियम तक 13 अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट पोल लगाए जा रहे हैं ताकि दर्शकों को आने जाने में कोई कठिनाई न हो। इसके अलावा पुलिस मैदान में भी फलड लाइटें लगाई जा रही हैं।

आईपीएल मैचों के आयोजन को सफल बनाने के लिये विधानसभा सत्र चालू होने के बावजूद मुख्यमंत्री के आदेशानुसार श्री किशन कपूर मैच आयेाजन की तैयारियों का स्वयं निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दे रहे हैं। बैठक में उपायुक्त कांगड़ा श्री आर.एस. गुप्ता के अतिरिक्त आईपीएच, लोक निर्माण, विद्युत विभाग के अलावा कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया।

Demo