कुनिहार में 56 ग्राम पंचायतों के स्वयं सहायता समूहों के लिए अलंकार महोत्सव आयोजित

सोलन : मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं को अंतिम छोर पर खड़ी महिलाओं तक पहुंचाने के लिए संकल्पित है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के कुनिहार खण्ड की 56 ग्राम पंचायतों की महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए कुनिहार में आयोजित अलंकार महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के माध्यम से ग्रामीण एवं प्रदेश की आर्थिकी को मज़बूत करने के लिए राज्य सरकार योजनाबद्ध कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में जहां सभी स्तरों पर महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित बनाई जा रही हैं वहीं महिला केन्द्रित योजनाओं के द्वारा महिलाओं की विकास एवं आर्थिकी सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है।

shg kunihar

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि अलंकार महोत्सव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण परिवेश की महिलाओं की छिपी प्रतिभाओं को निखारना, उनकी आर्थिकी को सुदृढ़ करना और उन्हें सशक्त मंच प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाकर परिवार और समाज के स्वावलम्बन के उद्देश्य को पूर्ण किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण को सम्बल प्रदान करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने महिलाओं के हौसलों को उड़ान देने के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की हैं। इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना के तहत 18 वर्ष की आयु से अधिक की पात्र महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह प्रदान किए जा रहे है ताकि महिलाओं को अपने खर्च के लिए किसी पर भी निर्भर न रहना पड़े।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के बेहतर विपणन के लिए भविष्य में उचित स्थान पर स्टॉल निर्मित करने की सम्भावनाएं तलाशी जाएगी। उन्होंने कहा कि विधवा एवं एकल नारी आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपए तथा विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत सहायता राशि को 65 हजार रुपए से बढ़ाकर 02 लाख रुपए किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा महिला मण्डल को दी जाने वाली सहायता राशि को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया गया है। प्रदेश में कार्यरत 43057 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। उन्होंने पात्र महिलाओं से आग्रह किया कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपनी तथा प्रदेश की आर्थिकी मज़बूत बनाएं।

उन्होंने कहा कि शगुन योजना के तहत 50 करोड़ रुपए का प्रावधान कर 05 हजार बेटियों को लाभान्वित किया गया है। संजय अवस्थी ने सभी से आग्रह किया कि विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए सरकारी विभागों के साथ सहयोग से कार्य करें।
उन्होंने इस अवसर पर आयोजक समिति को एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के लिए कबड्डी, रस्सा कशी, समूह नृत्य, समूह गान इत्यादि गतिविधियों का आयोजन भी किया गया। उन्होंने कबड्डी, रस्सा कशी, संगीत व लोक नृत्य प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विकास खंड कुनिहार के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। गणपति एजुकेशन सोसाइटी कुनिहार द्वारा दिव्यांगजनों के हाथों का कौशल नामक प्रदर्शनी तथा हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा ‘युवा बचाओ भविष्य बचाओ’ विषय पर प्रदर्शनी लगाकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया।

इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा ‘जो बात कही हमने यह सबको बता देना, करना ना नशा कोई यह बात सबको बता देना’ गीत के माध्यम से उपस्थित लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया और जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, बाघल लैंड लूजर सोसायटी के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, ग्राम पंचायत हाटकोट के प्रधान जगदीश अत्री, ग्राम पंचायत कुनिहार के प्रधान राकेश, ग्राम पंचायत कोठी की प्रधान बलविन्द्र कौर, ग्राम पंचायत मंज्याट के प्रधान आर.एस. ठाकुर, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, ज़िला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष विद्या सागर ठाकुर, किरपा राम, धनीराम पाल, खण्ड विकास अधिकारी कुनिहार तन्मय कंवर सहित अन्य अधिकारी एवं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं बड़ी संख्या में उपस्थित थीं।