कोरोना काल में असफल रहे सरकार के प्रयास, लोगों के साथ हो रहा है विश्वासघात: राजेश धर्माणी

बिलासपुर:  पूर्व सीपीएस एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव राजेश धर्माणी ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक बार फिर घेरा है। राजेश धर्माणी ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर में प्रदेश सरकार के प्रयास असफल साबित हो रहे हैं। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सरकार को इस ओर उचित कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि एक ओर जहां भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह जिला में ही स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई हुई हैं। वहीं, दूसरी ओर प्रदेश सरकार की गलतियों का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। पूर्व सीपीएस राजेश धर्माणी ने कहा है कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के गृह जिला में वेंटीलेटर स्थापित नहीं हो पाए हैं। पहले जहां पर कई दिनों तक वेंटीलेटर बेकार ही पड़े रहे। ये वेंटीलेटर सरकार इंस्टॉल ही नहीं करवा पाई। वहीं, अब इन वेंटीलेटर को वापस ले गए हैं। उन्होंने कहा है कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के गृह जिला के तहत हर लोग, मारकंड, झंडूता, घुमारवीं के वेंटिलेटर वापस ले गए हैं। जोकि स्थानीय लोगों के हितों  के साथ खिलवाड़ है। 

उन्होंने कहा कि यहां पर वेंटीलेटर सफर मात्र एक जगह से दूसरी जगह ही किया जा रहा है और मरीज परेशानी झेल रहे हैं। जबकि इस ओर उचित कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिला में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज को वेंटीलेटर की सुविधा नहीं मिल पा रही है,तो ऐसे में प्रदेश के अन्य जिलों में क्या स्थिति होगी? राजेश धर्माणी ने कहा है कि सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार को मात्र 750 वेंटिलेटर दिए।

जिसमें से प्रदेश सरकार केवल मात्र 495 वेंटीलेटर को ही इंस्टॉल कर पाई है। वहीं, 155 वेंटीलेटर इंस्टॉलेशन के इंतजार में है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश की करीब 70 लाख की आबादी को 11 हजार 500 रेमडेसिवीर इंजेक्शन ही मिल पाए हैं।  जबकि प्रदेश के 24 हजार इंजेक्शन अलॉट किए गए हैं। वहीं, वेंटीलेटर के बारे में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को प्रदेश के हितों के लिए केंद्र सरकार से बात करनी चाहिए। इंजेक्शन के अलावा शेष 255 वेंटीलेटर को भी इंस्टॉल करवाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

ताकि आपदा समय में जरूरतमंद मरीजों को सुविधा मिल सके। राजेश धर्माणी ने कहा है कि प्रदेश सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करना चाहिए। सरकार द्वारा उचित कदम नहीं उठाए जाने के चलते लोगों को समस्या झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश केंद्र सरकार से अपेक्षा से अधिक मदद मिलने की बातें कर रही है। लेकिन धरातल पर सब कुछ गायब ही है। उन्होंने कहा कि आपदा के इस समय आम लोगों की मदद के लिए सरकार, स्वास्थ्य विभाग को उचित कदम उठाने चाहिए।

ताकि आम लोगों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर से वेंटिलेटर वापस ले जाना सरकार, स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा रहा है। सरकार को इन वेंटीलेटर को भेजने के बजाय यहां पर इंस्टॉल करने के लिए प्रयास करने चाहिए थे। राजेश धर्माणी ने कहा कि आम लोगों के जीवन से किसी तरह का खिलवाड़ सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार इस ओर उचित कदम उठाए। ताकि आपदा के इस समय लोगों को लाभ मिल सके।