Hills Post

चौधरी सुखराम ने किया स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का शुभारम्भ

नाहन: रक्तदान एक महान मानवीय कर्तव्य है इसलिए प्रत्येक नागरिक को बढ़-चढ़कर स्वैच्छिक रक्तदान करना चाहिए। यह उदगार मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने नाहन में सन्त निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि किसी के द्वारा दिये गये रक्त की बूंद आपाकाल में पड़े बहुमूल्य प्राणों की रक्षा के लिए संजीवनी का काम करती है इसलिए यह एक पुनीत कर्तव्य माना गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से हरेक मनुष्य के अन्दर रक्तदान की भावना पैदा होती है। इसी संदर्भ में हर एक मनुष्य का यह कर्तव्य बन जाता है कि वह स्वयं रक्तदान करते हुए अन्यों को भी इसके लिए प्रेरित करे।

चौधरी सुखराम ने कहा कि किसी द्वारा भी दिये जाने वाला खून सरकार द्वारा निर्धारित मानदण्डों के अनुसार हर प्रकार के परीक्षणों से गुजरा होना चाहिए ताकि वह किसी बीमारी का कारण न बन सके। पहले आम लोगों में यह धारणा घर कर चुकी थी कि रक्तदान से शारीरिक कमजोरी तथा विकार पैदा होते हैं परन्तु परीक्षणों से यह पाया गया है कि समय-समय पर किया गया रक्तदान मनुष्य को निरोगी बनाता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी मिशन की शुरूआत किसी उद्देश्य को लेकर होती है जिसे पूरा करने के लिए सभी को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए, इसमें ही जनमानस की भलाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जन कल्याण के लिए किये जाने वाले आयोजनों में लोगों के साथ है इसलिए सभी को प्रदेशहीत को सर्वोपरि रखकर इसके विकास तथा यहां पर बसने वाले लोगों को प्रत्येक कार्यों में अपना पूर्ण योगदान देनेा होगा।

निरंकारी मिशन के चण्डीगढ़ जोन के अध्यक्ष डॉ0 बी.एस.चीमा ने बताया कि पिछले वर्ष मिशन द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविरों के माध्यम से 4.11लाख यूनिट रक्त एकत्रित किया गया जबकि इस वर्ष 4000 यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मिशन द्वारा 391 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

इस अवसर पर ज़िला भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष श्री संजय शर्मा, उपाध्यक्ष श्री विनय गुप्ता, श्री ओम प्रकाश सैनी, डॉ0 स्नेह गर्ग, श्री लाल सिंह, श्रीमती प्रतिभा कौशिक, श्री प्रदीप विज, श्रीमती मोहिनी गुप्ता तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।