संवाददाता

जन कल्याण ही जय राम सरकार की प्राथमिकता: महेंद्र सिंह ठाकुर

धर्मपुर: जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जन कल्याण ही जय राम सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति पैसे की कमी के कारण इलाज से वंचित न रहे। मुख्यमंत्री की इस सोच को साकार करने में ‘मुख्यमंत्री हिमाचल हैल्थ केयर स्कीम – हिमकेयर’ योजना बहुत कारगर रही है, जिसमें पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा कवर मिला है। प्रदेश में अब तक 2.31 लाख से अधिक रोगी इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा पर सरकार ने 216 करोड़ रुपये व्यय किए हैं।

thakur

महेंद्र सिंह ठाकुर आज (गुरुवार) धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के कनूही, छेज, लहसणी, गवैला,दतबाड़, कच्छाली, अप्पर घनाला, संधोल, जोल, चौखड़ू में जनसमस्याएं सुनने के अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर लम्बित समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अभी तक लगभग साढ़े 8 लाख लोगों ने हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण कराया है।  वहीं मंडी जिले में हिमकेयर में 34 हजार 631 लोगों को 12.58 करोड़ रुपये के लाभ दिए गए हैं। जिले में 1 लाख 9 हजार 926 लोगों ने योजना में अब तक अपना पंजीकरण कराया है।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जनता को और सहूलियत देते हुए सरकार ने अब हिमकेयर में नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष करने का निर्णय लिया है वहीं इसकी नवीनीकरण अवधि 3 वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। अब एक साल की फीस में ही हिमकेयर कार्ड तीन साल के लिए बनाया जा रहा है।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल का बिना किसी भेदभाव के एक समान व संतुलित  विकास सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में पिछले पौने पांच वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के गतिरोध के बावजूद भी प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है । प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से प्रदेश में अग्रणी बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों के बावजूद प्रदेश में इस कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसका श्रेय देश व प्रदेश के कुशल नेतृत्व तथा प्रदेश के ईमानदार, मेहनती एवं विकास प्रिय लोगों को जाता है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के  कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल  में 45 करोड़ की लागत से 100 बिस्तर की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण किया  जा रहा है। इस अस्पताल के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि  इसके अतिरिक्त संधोल में  कंेद्रीय विद्यालय, मिनी सचिवालय, सैनिक रेस्ट हाऊस, सीएसडी कैंटीन, ईसीएचएस सुविधा, आईटीआई, कॉलेज, अनेकों सड़कें-पुल,  बेहतरीन पेयजल-सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई गई । इसके अलावा संधोल व इसके आस-पास की तमाम पंचायतों के लोगों को सुविधा हो इसके लिए सीवरेज सुविधा, बस स्टैंड, नाले की चैनेलाइजेशन, स्टेडियम, तहसील, सर्कुलर रोड़, आधुनिक मोक्ष धाम इत्यादि अनेक करोड़ों-करोड़ों रुपयों के विकासात्मक कार्य करवाए गए हैं।