टोक्यो: जापान के पूर्वोत्तर और पूर्वी तटीय इलाकों में भूकंप के झटके के साथ उठी 33 फीट ऊंची सुनामी लहरों ने भारी तबाही मचा दी है । भूकंप की तीव्रता 8.9 आंकी गई है। सुनामी से उठीं लहरों ने रिहायशी इलाकों में सब कुछ तबाह कर दिया। कीचड़ भरे सैलाब में कई किलोमीटर दूर तक इमारतें, जहाज और कार पत्तों की तरह बहा दिए । भूकंप के बाद परमाणु संयंत्र बंद हो गए एक परमाणु संयंत्र में भी आग लगी जिसे बुझा लिया गया है।

सुनामी से मियागी की राजधानी सेंदई पूरी तरह तबाह हो गया है और सेनुआ में भयंकर आग लगी हुई है। दो प्रांत मियागी और फुकुशिमा में जबर्दस्त बर्बादी हुई है। जापान में मकान इस तरह बनाए जाते हैं कि ज्यादा जनहानि न हो।

भूकंप के कारण पैदा हरुई सुनामी लहरों के सैलाब ने जापान के मियागी और फुकुशिमा क्षेत्रों में खेतों, रिहायशी इलाकों को जलमग्न कर दिया। मियागी के तटीय शहर सेंदई में सैलाब ने कहर ढाया। सेंदई एयरपोर्ट लहरों में डूब गया। इस शहर की आबादी 10 लाख से ज्यादा है। यहां होटल भी ढह गया जिसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है। पुलिस ने 200 से 300 शव मिलने की जानकारी दी है। करीब 70000 लोगों को यहां से हटाया गया है। फुकुशिमा, मियागी और तोचिगि में मौतें हुई हैं। भूकंप के कारण जापान के पांचों परमाणु संयंत्र स्वत: बंद हो गए तथा परमाणु रिसाव की आशंका से आपातकाल लागू कर दिया गया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version