Hills Post

धर्मपुर में कार्यशाला, युवा राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आएं: डॉ. कश्यप

सोलन: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यलाय धर्मपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने फ्रोम क्लिक टू प्रोग्रेस, यूथ डिजिटल पाथवेज फॉर  सस्टेनेबल डवलपमेंट विषय पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए एकव्याख्यान एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में इंफोविज टेक्नोलॉजी सोलन के निदेशक मनीष तोमर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मपुर से मीना चौहान से संसाधन स्रोत व्यक्ति के रूप में भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यातिथि धर्मपुर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर राजेंदर कश्यप ने की। अपने उद्बोधन में उन्होंने विद्यार्थियों को इकीसवीं सदी के दौर में इकीसवीं सदी के कौशलों में प्रमुख डिजिटल लिटरेसी के कौशल को आत्मसात करने और उनका प्रयोग करते हुए स्वयं एवं समाज के विकास में अपना सक्रिय एवं सृजनात्मक योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने युवा राष्ट्र के युवा वर्ग को अपनी पूरी युवा शक्ति के साथ न केवल व्यक्तिगत व्यक्तित्व निर्माण अपितु राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित भाव से कार्य करने के लिए युवा शक्ति का आह्वान किया तथा कहा कि महाविद्यालय द्वारा प्रदान किये जा रहे इस प्रकार के अवसरों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।  

dharmpur college

मनीष तोमर ने युवाओं को स्किल इंडिया लक्ष्य के प्रति सजग किया और विद्यार्थियों को मात्र किताबी ज्ञान से बहार आकर शिक्षा के मकसद को समझते हुए डिजिटल स्किल का प्रयोग करते हुए अपने कैरियर की तरफ अग्रसर होना चाहिए। आज के युवा भारत में रोजगार के अवसरों की कमी नहीं है बल्कि स्किल्ड लोगों की कमी है। हमें मात्र सरकारी नौकरियों के पीछे नहीं भागना चाहिए ।

मीना चौहान ने विद्यार्थियों को अपने स्वास्थ्य के रख रखाव के बारे में जानकारी दी । उन्होंने अपने व्याख्यान में एचआईवी/एड्स से बचाव के बारे में भी जानकारी दी तथा स्वयं को इससे कैसे सुरक्षित रखें, इस बारे में भी जागरूक किया । उन्होंने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को कहा कि आप राष्ट्र के संसाधन हैं और आपका उतम स्वास्थ्य राष्ट्र की सेहत भी तय करता है । राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर के कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर जगदेव चंद शर्मा और प्रोफेसर भुवनेश्वरी ने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक वर्ग एवं आंगनबाडी कार्यकत्र्ता भी उपस्थित रहे । कार्यक्रम का समापन सामूहिक चित्र एवं रैली के साथ किया गया।