Demo

Hills Post

धौलाकुंआ में किसान मेला आयोजित

नाहन: ज़िला सिरमौर के धौलाकुंआ में आज पर्वतीय कृषि अनुसंधान एवं प्रसार केन्द्र और कृषि विज्ञान केन्द्र ने संयुक्त रूप से एक किसान मेला आयोजित किया गया। इस अवसर पर ज़िला भर से आए किसानों, कृषक महिलाओं व वैज्ञानिकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य संसदीय सचिव (कृषि एवं पशु पालन) चौधरी सुखराम ने बताया कि ज़िला सिरमौर मेें 2.30 करोड़ रूपये की लागत से 204 पॉलीहाउस बनाए गए और 1.60 करोड़ रूपये की लागत से 263 हैक्टेयर भूमि पर सिंचाई की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

चौधरी सुखराम ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से कृषि के लिए कई नई समस्याएं उत्पन्न हो रही है। किसानों को इन नई चुनौतियों के कारण खेती बड़ी दक्षता से करनी होगी। किसानों को चाहिए कि वह विभिन्न विभागों से तालमेल व सामंजस्य से ही खेती करें ताकि उनकी आमदनी बढ़े और किसी तरह का कोई नुक्सान न उठाना पड़े। उन्होंने भूमि की उपजाउ क्षमता को बढ़ाने, नई तकनीक अपनाने व समय-समय पर विभिन्न तरह के किसान उपयोगी कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी।

मुख्य संसदीय सचिव ने प्रदेश सरकार द्वारा कृषि विभाग को मजबूत करने व किसानों के लाभ के लिए 353 करोड़ रूपये की पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सिरमौर के किसानों से कहा कि वह नई योजनाओं का लाभ उठाकर कम जमीन से अधिक लाभ उठाएं।

विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ0 तेजप्रताप ने बताया कि विश्वविद्यालय के मुख्यालय व सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों में कम पढ़े-लिखे किसानों, विशेषकर युवा किसानों के लिए विभिन्न तरह के लघु व लम्बी अवधि के व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छोटी जोत के मालिक होने के कारण प्रदेश के किसानों को नकदी फसलों की ओर मुड़ना होगा। उन्होंने किसानों से कहा कि वह अपने इलाके की जरूरतों के हिसाब से प्रशिक्षण कार्यक्रमों व तकनीक लेने के लिए विश्वविद्यालय के अनुसंधान केन्द्रों व कृषि विज्ञान केन्द्रों की सहायता लें।

अनुसंधान निदेशक श्री विपिन चन्द सूद ने पालीहाउस तकनीक, बदलते मौसम परिदृष्य, जल संग्रहण तकनीक के बारे में जानकारी दी।

प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ0 अमरिक सिंह सैनी ने कृषि विपणन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के बारे में बताया।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय परियोजना निदेशक डॉ अशोक नरूला ने किसानों से कहा कि वह कृषि विज्ञान केन्द्रों से निरन्तर सम्पर्क बनाएं रखें।

इस अवसर पर उन्नत प्रौद्योगिक के बारे में एक कृषि प्रदर्शनी लगाई गई। किसानों ने केन्द्र पर प्रदर्शन प्रक्षेत्रों में फसलों के बारे में जानकारी हासिल की व कृषि प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर भाजपा ज़िला प्रमुख श्री बलदेव तोमर, नाहन भाजपा मण्डल प्रमुख श्री दिगम्बर सिंह व विभिन्न पंचायतों के प्रधान उपस्थित थे।