धर्मशाला: त्रि-स्तरीय पंचायती राज चुनावों में निर्विरोध रूप से चुनी जाने वाली पंचायतों, ब्लाक समितियों और जिला परिषदों को सरकार की तरफ से विशेष पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता ने देते हुए कहा कि जिन पंचायतों में पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य निर्विरोध चुन जाएंगे उन पंचायतों को सरकार की तरफ से दस लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि पंचायत समितियों के चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्य निर्विरोध चुने जाने पर पांच लाख तथा जिला परिषद चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों के निर्विरोध चुने जाने पर पंद्रह लाा का पुरस्कार सरकार द्वारा दिया जाएगा।

श्री गुप्ता ने पंचायती राज चुनाव कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के पद के लिए 10, 13 और 14 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन बारे जाएंगे। 15 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 18 दिसंबर को सांय तीन बजे तक नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों की सूची 10 दिसंबर से पूर्व जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के मुताबिक चुनाव 28 व 30 दिसबर तथा पहली जनवरी, 2011 को तीन चरणों में संपन्न होंगे। जबकि जिला परिषद और पंचायत समिति के पद के लिए चुनाव मतगणना का कार्य 4 जनवरी सम्पन्न किया जाएगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version