नौणी विश्वविद्यालय की पीएचईटी परियोजना को कृषि-प्रसंस्करण मेले में उत्कृष्ट प्रदर्शक पुरस्कार

सोलन : डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना ने हाल ही में लुधियाना में कृषि-प्रसंस्करण और उद्योग इंटरफ़ेस मेले के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शक पुरस्कार के लिए तीसरा स्थान हासिल किया।

यह पुरस्कार आईसीएआर-सिफ़ेट, लुधियाना के निदेशक डॉ. नचिकेत कोतवालीवाले द्वारा प्रदान किया गया। विश्वविद्यालय से एआईसीआरपी-पीएचईटी के सह-प्रधान अन्वेषक इंजीनियर अतुल धीमान और खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से तजेंदर कुमार ने यह पुरस्कार को प्राप्त किया। इस कार्यक्रम में 25 से अधिक अनुसंधान और विकास संस्थानों, विश्वविद्यालयों और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों ने भाग लिया और अपने नवीन उत्पादों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया।

nauni university

पीएचईटी के प्रधान अन्वेषक और खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि केंद्र ने इस मेले में उत्पादों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया, जिसमें फलों और सब्जियों, बाजरा-आधारित उत्पादों और कार्यात्मक खाद्य पदार्थों से मूल्य वर्धित उत्पाद शामिल थे।

पंजाब राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष डॉ. सुखपाल सिंह और परियोजना समन्वयक-पीएचईटी डॉ. राजेश कुमार विश्वकर्मा सहित अन्य विशेषज्ञों ने विश्वविद्यालय के कार्बोनेटेड सेब पेय पदार्थों की प्रशंसा की और फल प्रसंस्करण उद्योग, उपभोक्ताओं और किसानों दोनों को लाभ पहुंचाने में इन उत्पादों की क्षमता पर प्रकाश डाला। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल और अन्य वैधानिक अधिकारियों ने इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए टीम को बधाई दी।