पंकज जयसवाल

पढ़ो हिमाचल कार्यक्रम के तहत छोगटाली में निशुल्क पुस्तकालय की शुरुआत

नाहन : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छोगटाली, जिला सिरमौर के स्टाफ ने जिला परिषद सदस्य सतीश ठाकुर के सहयोग से विद्यालय में एक पुस्तकालय की स्थापना की है, जिसे “पढ़ो हिमाचल” कार्यक्रम के तहत आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इस पहल का उद्देश्य ग्राम पंचायत छोगटाली के युवाओं, पूर्व विद्यार्थियों, शिक्षित गृहिणियों, और अन्य ग्रामीणों को निशुल्क पढ़ाई की सुविधा प्रदान करना है।

कार्यकारी प्रधानाचार्य सुरेंद्र पुंडीर ने जानकारी दी कि यह पुस्तकालय कार्य दिवस पर शाम 4 से 5 बजे तक सभी के लिए खुला रहेगा। पुस्तकालय प्रभारी एवं भाषा अध्यापक राम लाल ठाकुर ने बताया कि यहां लगभग 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और 500 से अधिक किताबें और पत्रिकाएं उपलब्ध हैं। यदि पाठकों की संख्या बढ़ती है, तो समय सारिणी में बदलाव किया जा सकता है, और अतिरिक्त पत्रिकाएं भी उपलब्ध करवाई जा सकती हैं।

chogtali school rajgarh

पुस्तकालय के प्रबंधन और संचालन के लिए सात सदस्यों वाली एक समिति गठित की गई है, जिसमें शिक्षक, पूर्व शिक्षक, और पंचायत के अन्य सदस्यों को शामिल किया गया है। पुस्तकालय प्रभारी राम लाल ठाकुर और व्यवसायिक प्रशिक्षक प्राची पंवार ने अपनी सेवाएं निशुल्क देने का प्रस्ताव रखा है। अन्य शिक्षकों और कर्मचारियों ने भी पुस्तकालय के संचालन में सहयोग का आश्वासन दिया है।

इस पुस्तकालय से न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी, बल्कि यह ग्रामीणों में साहित्यिक रुचि बढ़ाने और युवाओं को नशे से दूर रखने में भी मददगार साबित होगा। विद्यालय संरक्षक तथा माननीय विधायक पच्छाद चुनाव क्षेत्र रीना कश्यप, विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष मनोज ठाकुर , पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष परीक्षा चौहान, ग्राम पंचायत प्रधान अंजना ठाकुर, बी डी सी सद्स्य कमलेश शर्मा, पूर्व प्रधान आशा प्रकाश, पूर्व सदस्य कमलेश चौहान, रविंद्र चौहान,आदि ने शिक्षा विभाग तथा विद्यालय की इस पहल का स्वागत किया है तथा पंचायत के सभी नागरिकों मुख्यत्तः युवाओं से आग्रह किया है कि वह घर द्वार पर उपलब्ध इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।