पर्यावरण सरंक्षण को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन स्कूल अवार्ड

चण्डीगढ: कैथल उपायुक्त अमनीत पी. कुमार ने कहा है कि पर्यावरण सरंक्षण को बढ़ावा और स्कूल परिसर को हरियालीयुक्त रखने वाले स्कूलों को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर ग्रीन स्कूल अवार्ड से नवाजा जाएगा। इसके अलावा नरेगा स्कीम के तहत 100 फीसदी पोलीथिन मुक्त होने वाले गांवों को नरेगा स्कीम के तहत पांच लाख रूपये की धनराशि रचनात्मक कार्यो के लिए दी जायेगी। उपायुक्त ने यह जानकारी आगामी 8 सितम्बर को आरकेएसडी कॉलेज परिसर में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय प्रदूषण नियंत्रण सेमीनार के आयोजन को लेकर ली गई बैठक में दी।

इस बैठक में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक पर्यावरण अभियन्ता पीके शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा हाल ही में पोलीथिन रोको अभियान चलाया गया है, जिसके तहत अधिकारियों ने 40 चालान काटकर पोलीथिन की बिक्री करने वाले करने वाले दुकानदारों पर 25-2500 और उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर 250 से 500 रूपये तक का जुर्माना किया है। उन्होंने कहा कि यदि पाबंदी के बावजूद भी यह लोग पोलीथिन का निर्माण, बिक्री और उपयोग से बाज नहीं आते हैं तो आगामी कार्यवाही में बिक्रीकर्ता पर पंाच हजार रूपये, निर्माण करने वाले की फैक्ट्रीश्सील करने के साथ-साथ उस पर 25 हजार रूपये का जुर्माना भी किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि आरकेएसडी कालेज में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में नगर की प्रमुख समाज सेवी संस्थाओं को आमंत्रित किया जाएगा तथा प्रशासन के सहयोगी के रूप में काम करने वाले वरिष्ठ नागरिक जन भी कार्यक्रम में आमंत्रित होंगे। राज्य प्रदूषण बोर्ड के पर्यावरण अभियन्ता पीके शर्मा ने बताया कि आगामी 8 सितम्बर को प्रात: 8.30 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से स्कूली बच्चों की एक रैली निकाली जाएगी जो शुद्ध पर्यावरण बनाए रखने का संदेश देती हुई आरकेएसडी कालेज आयोजन स्थल पर पहुंचेगी। इस रैली को उपायुक्त अमनीत पी कुमार हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेगी। इस कार्यक्रम में स्कूलों के इक्को क्लब से जुडे बच्चे मुख्य रूप से शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में जनमानस को पर्यावरण स्वच्छ बनाए रखने की पे्ररणा देने तथा पोलीथिन को त्यागने से सम्बन्धित जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा, जिसका मकसद आम आदमी को इस संदर्भ में पे्ररित करना होगा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री ढांडा, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी अमित पंवार, कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रही।