प्रत्येक पंचायत में 10 लाख से निर्मित होंगे भारत निर्माण सेवा केन्द्र: उपायुक्त

धर्मशाला: कांगड़ा जिला की सभी 760 ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत 10 लाख् रूपये की लागत प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर भारत निर्माण सेवा केन्द्र निर्मित किये जायेंगे।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कांगड़ा, आरएस गुप्ता ने बताया कि पंचायत मु यालय पर निर्मित होने वाले भारत निर्माण सेवा केन्द्र में कार्यालय, बैठक कक्ष, कम्पयूटर और आगंतुक कक्ष की व्यवस्था होगी ताकि पंचायतें प्रशासनिक तौर से अधिक सुदृढ़ बन सकें।

उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्माण सेवा केन्द्र के निर्माण हेतू चार अप्रैल को जिला की सभी पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा की बैठक में प्रस्ताव पारित किये जायेंगे जिसमें भूमि के चयन करने के उपरान्त भूमि को पंचायती राज के नाम स्थानांतरित करने के लिए मामला उपायुक्त कार्यालय को प्रेषित किया जायेगा।

श्री गुप्ता ने बताया कि चार अप्रैल को होने वाली ग्राम सभा की बैठक के लिए सभी खण्ड विकास अधिकारियों एवं पंचायत प्रधानों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि ग्राम सभा की बैठक में मनरेगा के तहत जल संरक्षण एवं वर्षा जल संग्रहण के भण्डारण टैंक निर्मित करने के लिए शैल्फ तैयार करके प्रस्ताव पारित किया जाये ताकि ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक जल संरक्षण एवं पौध रोपण कार्यों को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि मनरेगा के तहत जिला के सभी स्कूलों में वर्षा जल संग्रहण हेतू टैंकों का निर्माण किया जायेगा ताकि एकत्रित वर्षा जल को शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यों के उपयेाग लाया जा सके जिससे स बन्धित प्रस्ताव भी ग्राम सभा की बैठक में पारित करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

Demo