पंकज जयसवाल

प्रदेश के हर क्षेत्र में रोपित किए जायेंगे अश्वगंधा, हरड़, बेहड़ा, आंवला सहित अन्य औषधीय पौधे – विक्रमादित्य सिंह

शिमला : लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सुन्नी में राष्ट्रीय अश्वगंधा अभियान के तहत आयुष विभाग द्वारा सुन्नी में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया और अश्वगंधा का पौधा रोपित कर स्थानीय नगर पंचायत एवं पंचायत प्रतिनिधियों तथा ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों को अश्वगंधा के पौधे वितरित किए। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आयुष एवं वन विभाग के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर पूरे प्रदेश में जंगलों की खाली भूमि एवं निजी भूमि पर औषधीय गुणयुक्त पौधे रोपित कर रही है जिसे बरसात में रोपित करने की प्रक्रिया जारी है।

aayush department

उन्होंने कहा कि जहां अश्वगंधा के पौधों के लिए जलवायु अनुकूल है उन क्षेत्रों में अश्वगंधा के पौधे रोपित किए जा रहे है। इसी प्रकार, हरड़, बेहड़ा, आंवला सहित अन्य औषधीय पौधे भी जलवायु अनुकूल वातावरण वाले क्षेत्रों में रोपित किए जा रहे है। 

उन्होंने कहा कि आज के पौधरोपण कार्यक्रम में 2000 औषधीय गुणयुक्त पौधे वितरित किए गए हैं। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि पौधे रोपित करने के उपरांत उनकी देखभाल करना भी सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में जब औषधीय गुणों से भरपूर ये पौधे बड़े होंगे तो इससे लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। 

इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डॉ. पवन जैरथ, नोडल अधिकारी डॉ. घनश्याम चौहान, डॉ. रुचिका, डॉ. उमा शंकर, डॉ. मनीष सहित नगर पंचायत सुन्नी के प्रधान प्रदीप शर्मा, समस्त पार्षदगण तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।