Demo

प्रदेश को शिक्षा हब बनाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत: सीपीएस

नाहन: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बर्मापापड़ी के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए चौधरी सुखराम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी तीन प्रमुख प्राथमिकताओं में शिक्षा को सर्वोपरी रखते हुए इस पर अधिक ध्यान दे रही है ताकि आने वाली पीढ़ी के उज्जवल भविष्य की संरचना की जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को शिक्षा का हब बनाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार ने तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय के अलावा 16 अन्य विश्वविद्यालयों को निजी क्षेत्र में स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों के हाथों में देश व प्रदेश का भविष्य होता है इसलिए उन्हें चाहिए कि वह बच्चों को प्राथमिक स्तर से ही अच्छी शिक्षा दें ताकि देश का भविष्य सुरक्षित व उज्ज्वल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा के विस्तार के साथ-साथ गुणात्मक शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों के लिए प्रदेश को देश में नम्बर वन राज्य घोषित किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस वर्ष में प्रारम्भिक शिक्षा स्तर पर विभिन्न छात्रवृतियों के लिए चार करोड़ 16 लाख रूपये का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि ज़िला सिरमौर में 2716 विद्यार्थियों को 50 लाख रूपये की छात्रवृतियां प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए स्कूल परिसरों में राजनैतिक एवं सामाजिक आयोजनों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के दो वर्षों के कार्यकाल में अनेकों जनहित के फैसले लिए गए जिससे प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के लोगों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास मे महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं का 50 प्रतिशत स्थान आरक्षित किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने स्थानीय स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। जमा दो के छात्र दीपक को सर्वश्रेष्ठ छात्र तथा जमा दो की छात्रा उपासना को सर्वश्रेष्ठ छात्रा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कक्षा छठी के राहुल को राज्य स्तर पर फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने के लिए पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त विद्यालय के विभिन्न विद्यार्थियों को खेलकूद, शिक्षा, विज्ञान एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में उत्कृष्ठ उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने स्कूल में परीक्षा भवन तथा स्कूल की चार दीवारी के लिए धन उपलब्ध करवाने की घोषणा की तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 5100 रूपये तथा कंडईवाला नवयुवक मण्डल को 5100 रूपये देने की घोषणा की। इसके अलावा पूर्व बीडीसी चैयरमेन श्री विनय कुमार ने स्कूल के बच्चों को सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 2000 रूपये देने की घोषणा की।