प्रदेश में अढ़ाई वर्ष में 6587 हैंडपम्प स्थापित किए गएः रवि

धर्मशाला: सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविन्द्र सिंह रवि ने वीरवार को नगरोटा बगवां निर्वाचन क्षेत्र में 1.40 करोड़ रूपये की दो सिंचाई और पेयजल योजनाओं की आधारशिला रखी जिसमें 70 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली नागनी-कायस्थ-ठारू बहाव सिंचाई योजना तथा 71 लाख रूपये से चंगर क्षेत्र में बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना बड़ोह-बुसल संबर्धन सुधार की आधारशिला रखी। सिंचाई योजना से कायस्थ-ठारू गांव की 107 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी जबकि उठाऊ पेयजल योजना बड़ोह-बुसल से इस क्षेत्र के 8 गांव लाभान्वित होंगे।

इसके उपरान्त बड़ोह के समीप ऐरला गांव में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री रविन्द्र सिंह रवि ने कहा कि प्रदेश में इस समय 21600 हैंडपम्प स्थापित किए गए हैं जिनमें से 6587 हैंडपम्प वर्तमान सरकार द्वारा अपने 30 मास के कार्यकाल में प्रदेश के पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के चंगर क्षेत्र में पेयजल समस्या के निदान हेतू 70 करोड़ रूपये की एक महात्वकांक्षी परियोजना कार्यान्वित की जा रही है जिसका कार्य लगभग छः मास में पूर्ण होने पर खुंडियां, पालमपुर तथा देहरा तहसील के 398 गांवों के लोगों को स्वच्छ पेयजल सुविधा उपलब्घ होगी। इसके अतिरिक्त देहरा उपमण्डल के जसवां-परागपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए 40 करोड़ रूपये तथा बिलासपुर जिला के लिए 64 करोड़ रूपये की पेयजल परियोजना स्वीकृत की गई है।

श्री रविन्द्र सिंह रवि ने पंडित दीनदयाल किसान-बागवान-समृद्धि योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस परियोजना के तहत दिए जाने वाले 80 प्रतिषत उपदान को पहली जुलाई,2010 से बढ़ाकर 90 प्रतिषत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में इस योजना के तहत 5 हजार पॉलीहाऊस स्थापित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने दुध गंगा योजना के बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के माध्यम से जहां किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी वहीं पर बेरोजगारी की समस्या भी काफी हद तक कम होगी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए 2 अक्तूबर, 2010 से निःशुल्क एम्बुलैंस सेवा प्रारम्भ की जा रही है जिसके तहत जरूरतमंद व्यक्ति टोल फ्री नम्बर 108 डायल करके 30 मिन्ट में एम्बुलैंस सेवा उनके घरद्धार पर उपलब्घ होगी। उन्होंने कहा कि पेयजल योजना ठारू को दिसम्बर, 2010 को जनता को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने ऐरला स्कूल में अक्तूबर मास में हैंडपम्प स्थापित करने की घोशणा की। इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में आवश्यकतानुसार नए हैंडपम्प स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने टौंरू गांव के लिए पानी की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। उन्होंने हरमली गांव में छुटे हुए घरों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाथू खड्ड पर षीघ्र ही चैकडैम स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की समस्याओं को सरकार के समक्ष निदान हेतू प्रभावी ढंग से रखा जाएगा।

इस अवसर पर विधायक कांगड़ा निर्वाचन क्षेत्र संजय चौधरी, हि0 प्र0 ऊन संघ के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, पूर्व विधायक राम चन्द भाटिया, भाजपा नेता मंगल सिंह, मण्डलाध्यक्ष कवीर सिंह व चन्द्र भूषण ने अपने विचार रखे।

इससे पहले स्थानीय प्रधान कमलेश कुमारी व पंचायत समिति सदस्य रूप लाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए क्षेत्र की समस्याओं बारे अवगत करवाया।

इस मौके पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य एमएस कवंर, उपमण्डलाधिकारी (ना0) कांगड़ा श्री नीरज तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।