प्रदेश में सूखे की स्थिति के मद्देनज़र जल शक्ति विभाग ने लिए अहम फैसले

शिमला : प्रदेश में सूखे जैसी स्थिति के मद्देनज़र जल शक्ति विभाग ने जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अहम कदम उठाए हैं। इसके तहत वर्ष 2024-25 के दौरान धर्मशाला और नुरपुर के सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में 14 हैंडपम्प सक्रिय किए हैं। वहीं जहां पेयजल आपूर्ति का कोई वैकल्पिक स्रोत नहीं है वहां टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है। शिमला, कुल्लू और कांगड़ा जिलों में पानी के लिए टैंकर तैनात किए जा रहे हैं। 

 विभाग की ओर से जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों से कम वर्षा और कम हिमपात के कारण प्रदेश लगातार सूखे का सामना कर रहा है। इसके कारण गर्मियों के दिनों में जल स्रोतों का स्तर भी कम हो रहा है। स्रोत रिचार्ज नहीं हो पा रहे हैं। इसी वर्ष मई के तीसरे सप्ताह से ही सूखे की स्थिति शुरू हो गई थी जिसके कारण 3933 बस्तियों को आपूर्ति करने वाली 1315 योजनाएं और लगभग 4 लाख 56 हज़ार की आबादी प्रभावित हुई है। वहीं 15 जून तक की चरम अवधि के दौराना 6537 बस्तियों को जलापूर्ति करने वाली 1797 योजनाएं और 8 लाख 88 हज़ार की आबादी प्रभावित हुई है।

jal shakti vibag

 स्थिति की गंभीरता को देखते हुए विभाग ने राज्य व जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों को नामित किया है जो सूखे की स्थिति उत्पन्न होने की सूरत में जिला प्रशासन से तालमेल करेंगे और स्थिति की निगरानी करेंगे। इस दौरान आपात स्थिति को छोड़कर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। विभाग ने स्थिति में सुधार आने तक पानी के नये कनेक्शनों पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है।मौजूदा जालापूर्ति योजनाओं से निर्माण कार्य भी प्रतिबंधित कर दिये गए हैं उल्लंघर करने पर कनेक्शन काटने का भी प्रावधान किया गया है। मौजूदा जालापूर्ति योजनाओं से निर्माण कार्य करने पर कनेक्शन काटने का भी प्रावधान किया गया है।

 पेयजल की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का पर्याप्त भण्डारण, टैंकों, तालाबों और बावड़ियों की सफाई सुनिश्चित की गई है। एचडीपीई/रबड़ की पाइप बिछाकर सूखे और कम जल स्तर वाले स्रोतों के संवर्धन के लिए उपाय किए जा रहे हैं। 

 पेयजल के दुरूपयोग को रोकने के लिए रेडियो, टी.वी. और प्रिंट मिडिया पर जागरूकता संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं और गैर घरेलू उपयोग के लिए रसोई और बाथरूम से निकलने वाले पानी के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पेयजल आपूर्ति के लिए नियंत्रित वितरण के साथ-साथ आवश्यकतानुसार व्यस्ततम घंटों में बिजली विभाग से पंपिंग प्रतिबन्धों में ढील देने का आग्रह किया गया है।

 विभाग का मानना है कि शीघ्र ही संकट की इस स्थिति से उबर जाएंगे परन्तु तब तक जनता से सहयोग की अपील की गई है

Demo