पंकज जयसवाल

बच्चे अपनी शिक्षा में विषयों का चयन अपने रुझान के हिसाब से करें – एडीएम

शिमला : अपना विद्यालय – द हिमाचल स्कूल एडाॅप्शन प्रोग्राम के तहत एडीएम प्रोटोकाॅल ज्योति राणा आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार में निरीक्षण करने के लिए पहुंची। इस दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर, कक्षाओं और शौचालयों का निरीक्षण भी किया तथा विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी हासिल की। जमा दो की अंग्रेजी और राजनीतिक विज्ञान की कक्षाएं ली। दोनों विषयों पर स्कूली छात्राओं से अनेकों प्रश्न किए। सभी प्रश्नों के उत्तर छात्राओं ने दिए।

छात्राओं को संबोधित करते हुए एडीएम प्रोटोकाॅल ज्योति राणा ने कहा कि दिन-प्रतिदिन प्रतियोगिता हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है। बच्चों को सर्वागीण विकास की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।बच्चों को अपने आसपास स्वच्छता को लेकर जागरूक छात्र के तौर पर कार्य करना चाहिए। आज के बच्चे नशे की चपेट में पड़ रहे है। अगर आप नशे से दूर रहेंगे तो जिंदगी में सफलता की राह पर तीव्रता से दौड़ पाएंगे। नशा समाज में व्यापक बीमारी बन चुका है। नशे में संल्पित रहने वाले बच्चों के बारे में अभिभावकों और शिक्षकों को बताएं ताकि उन्हें उस चंगुल से छुड़ा सके।

jyoti rana adm

उन्होंने कहा कि बच्चे अपनी शिक्षा में विषयों का चयन अपने रुझान के हिसाब से करें। किसी की देखा-देखी या दबाब में चयन नहीं करना चाहिए। बच्चे अपना लक्ष्य तय करें और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट का इस्तेमाल केवल पढ़ाई के लिए ही करें। पढ़ाई के दौरान अपने विषयों से जुड़े कंटेट को ही सर्च करें और नया ज्ञान अर्जित करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अब वह इस स्कूल में निरंतर आती रहेंगी। किसी भी छात्रा के साथ कोई भी दुर्व्यवहार होता है तो इसकी शिकायत अभिभावकों, शिक्षकों से तुरंत करें। उन्होंने स्कूली छात्राओं से आहवान किया कि किसी भी छात्रा को कोई परेशानी हो तो वह उनके मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकती है। उन्होंने छात्राओं से अपना मोबाइल नंबर भी साझा किया। इस दौरान स्कूल स्टाफ विशेष तौर पर मौजूद रहा।