Hills Post

मंडी जिला में 10 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट, सतर्क रहें  

मंडी: उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष अपूर्व देवगन ने मौसम विभाग द्वारा 10 अगस्त को जिला मंडी के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का  ऑरेंज  अलर्ट जारी किया है जबकि 9, 11 और 12 अगस्त को जिला के कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान उन्होंने लोगों से  सतर्क रहने की सलाह दी है और नदी-नालों से दूर रहने, भूस्खलन वाले क्षेत्रों तथा अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में जाने से परहेज करने एवं अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने हर स्थिति से निपटने की तैयारी कर रखी  है। सड़कों को खुला रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में मशीनरी तैनात कर दी गई है।

61 सड़कों को किया गया बहाल

उपायुक्त ने बताया कि पिछली रात हुई भारी बारिश से जिला में 101 सड़कें बंद हो गई थी। जिनमें से 61 सड़कों को बहाल कर दिया है। अब केवल 37 ग्रामीण सड़कों सहित कुल 40 सड़कें बंद हैं, इन्हें खोलने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है और जल्दी इन्हें भी बहाल कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किरतपुर-मनाली एनएच 9 मील के पास रात का अबरूद हो गया था उसे एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया है।  

ऑरेंज अलर्ट

हरदेव का नहीं मिला कोई सुराग

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि तेरंग हादसे में लापता हरदेव को ढूंढने के लिए सर्च अभियान वीरवार  को भी जारी रहा, परन्तु हरदेव का कोई सुराग नहीं मिला। मशीन के द्वारा बड़ी-बड़ी चट्टानों को हटा कर देख लिया लेकिन हरदेव को ढूंढने में कोई सफलता नहीं मिल पाई है। उन्होंने बताया कि एडीएम डॉ मदन कुमार तेरंग में मौजूद हैं और उनकी देखरेख में ही आज सर्च अभियान चलाया गया।

गोहर और सरकाघाट उपमंडल के शिक्षण संस्थान रहे बंद

गोहर और सरकाघाट उपमंडल के सभी शिक्षण संस्थान रहे बंद रहे। मौसम विभाग द्वारा 8 अगस्त को जिला में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए गोहर और सरकाघाट उपमंडल के उपमंडल अधिकारियों ने 8 अगस्त शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश जारी किए थे। सदर उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागी कटौला, माध्यमिक पाठशाला रेहडू सोलंग, प्राथमिक पाठशाला मंढेह, और सुहरा स्कूल  भी बंद रहे।