पंकज जयसवाल

मंडी में पोषण अभियान के अंतर्गत पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित

मंडी : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) मंडी में महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंडी द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत एक विशेष पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक करना और उन्हें स्वस्थ एवं पारंपरिक व्यंजनों के महत्व से परिचित कराना था। इस प्रतियोगिता में कुल 21 बच्चों ने 7 टीमों का गठन कर भाग लिया।

प्रत्येक टीम ने विभिन्न प्रकार के पौष्टिक और पारंपरिक व्यंजनों का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में प्रस्तुत व्यंजनों में विशेष रूप से हिमाचली पारंपरिक व्यंजन जैसे पतरोडु, सिड्डू, सेब का मिट्ठा, धीये का मिठ्ठा, चटनी, और राजमाह शामिल थे। इन व्यंजनों में न केवल पौष्टिक तत्वों का ध्यान रखा गया, बल्कि उनके पारंपरिक महत्व को भी दर्शाया गया।

poshyan abhiyan mandi

प्रतियोगिता के दौरान बच्चों ने बेहद उत्साह के साथ भाग लिया और पौष्टिक एवं परंपरागत व्यंजनों में गहरी रुचि दिखाई। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य और संतुलित आहार के प्रति जागरूकता फैलाना था, ताकि वे अपने दैनिक जीवन में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकें। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टीमों को पुरस्कार वितरित किए गए।

प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 6000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। द्वितीय स्थान पर रहने वाली टीम को 4500 रुपये का पुरस्कार दिया गया। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ₹3000 की राशि से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, शेष टीमों को प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹1000 प्रति टीम प्रदान की गई।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला एवं बाल विकास) मंडी अजय बदरेल ने बच्चों के प्रयासों की प्रशंसा की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों में न केवल व्यंजन निर्माण की कला विकसित होती है, बल्कि वे स्वस्थ और संतुलित आहार के महत्व को भी समझते हैं। मुख्य अतिथि ने विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित कर उनका हौसला-अफजाई की और अन्य सभी प्रतिभागियों को उनके प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया। यह प्रतियोगिता न केवल बच्चों के लिए एक सीखने का अवसर थी, बल्कि इसमें सहभागी सभी लोगों ने पौष्टिक भोजन के महत्व को बखूबी समझा और उसकी सराहना की।