मनरेगा के तहत व्यय होंगे 54 करोड़: उपायुक्त

धर्मशाला: कांगड़ा जिला में महात्मा गंाधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना के अन्तर्गत अन्य कार्यों के साथ-साथ जल संरक्षण एवं वनीकरण कार्यक्रम को प्राथमिकता भी दी जा रही है, तथा चालू वित्त वर्ष के प्रथम चरण में जिला में मनरेगा के तहत 54 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है।

यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता ने आज यहां मनरेगा के तहत कार्यान्वित किये जा रहे विभिन्न विकास कार्याें की समीक्षा करते हुए दी। उन्होंने बताया कि गत दो वर्षों के दौरान जिला में मनरेगा के तहत 244 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके 131 लाख कार्यदिवस अर्जित किये गये हैं और इस कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के फलस्वरूप जिला को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में मनरेगा के तहत 218967 परिवारों का पंजीकरण करके जॉब कार्ड जारी किये गये हैं, जिसमें से गत वर्ष के दौरान 124870 जॉब कार्ड धारकों को उनकी मांग के अनुरूप सम्बन्धित पंचायत में रोज़गार प्रदान किया गया है, जिसमें 84062 महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत गत वर्ष के दौरान 14274 विकास कार्य कार्यान्वित किये गये, जिसमें से 7736 कार्यों को पूर्ण किया जा चुका है, जबकि शेष विकास कार्यों का निर्माण प्रगति पर है।