सोलन: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि युवाओं को सही दिशा एवं मार्गदर्शन प्रदान करना हम सभी का नैतिक दायित्व है। डाॅ. सैजल आज सोलन ज़िला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गनोल के बांजणी में लगभग 06 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक खेल मैदान का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने खेल मैदान के विभिन्न कार्यों के लिए 10 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।डाॅ. सैजल ने कहा कि किसी भी देश के विकास की निरन्तरता युवाओं की कार्यकुशलता एवं ईमानदारी पर निर्भर करती है।

युवाओं में इन मौलिक गुणों का विकास कर देश को चंहु और से सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को बेहतर नागरिक बनाने का उत्तरदायित्व हम सभी का है। इस दिशा में बुजुर्गों, अभिभावकों और अध्यापक वर्ग के साथ पूरे समाज को एकजुट होकर कार्य करना होगा। स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बना रही है। प्रदेश सरकार ने इस वित्त वर्ष से सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा घटाकर 60 वर्ष कर दी है। ग्रामीण क्षेेत्रों में जल सुविधा निःशुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्णय जन-जन को समय पर लाभान्वित करने में सहायक सिद्ध हुए हैं।

डाॅ. सैजल ने सभी से आग्रह किया कि आयुष्मान भारत और हिमकेयर जैसी लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि ज़िला के सभी स्वास्थ्य खण्डों में 18 अप्रैल से 22 अप्रैल, 2022 तक स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया कि इन स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठाएं।आयुष मन्त्री ने कहा कि बांजणी स्थित इस खेल मैदान के विस्तार के लिए भविष्य में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बांजणी सम्पर्क मार्ग के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कसौली मित्र मण्डल को अपनी एच्छिक निधि से 31,000 रुपए तथा स्थानीय महिला मण्डल को 21,000 रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की।उन्होंने इस अवसर पर क्रिकेट प्रतियोगिता की विजेता जुब्बड़ जूनियर टीम को 11,000 रुपए तथा उप विजेता मोहन मीकिन की टीम को 5100 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने सभी टीमों को बधाई दी और आग्रह किया कि भविष्य में सदैव परिश्रम करते रहें। उन्होंने सफल आयोजन के लिए कसौली मित्र मण्डल के सभी सदस्यों और बाजणी गांव के सदस्यों को सम्मानित किया।

कसौली मित्र मण्डल के प्रधान बिन्द्रेश वश्ष्ठि ने धन्यावाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कसौली मित्र मण्डल बांजणी द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में 22 टीमों ने भाग लिया।एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला सहकारी विपणन समिति के अध्यक्ष सुन्दरम ठाकुर, जोगिन्द्रा बैंक निदेशक मण्डल के सदस्य लाज किशोर शर्मा, बीडीसी सदस्य नरेश ठाकुर, ग्राम पंचायत गनोल की प्रधान सन्तोष कुमारी, ग्राम पंचायत चामत भड़ेच के प्रधान गणेश दत्त शर्मा, ग्राम पंचायत गनोल के उप प्रधान रणदीप राणा, ग्राम पंचायत चामत भड़ेच के उप प्रधान इन्द्र शर्मा, क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता मदन शांडिल, लेखराम ठाकुर, चरण यादव, संजीव कुमार बंसल, कसौली मित्र मण्डल के प्रधान बिन्द्रेश वश्ष्ठि, उप प्रधान चन्द्र शेखर, सचिव योगेश शर्मा, अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य, भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी, विभिन्न विभागों अधिकारी तथा क्षेत्रवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version