Demo

रविन्द्र सिंह रवि ने किया उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास

नाहन: ज़िला सिरमौर के ग्राम गुमटी, पालियों, मीरपुर, कोटला तथा ग्राम समूह की छूटी बस्तियों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आज ग्राम पालियों में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर रविन्द्र सिंह रवि द्वारा उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर रविन्द्र सिंह रवि ने कहा कि इस उठाउ पेयजल योजना पर दो करोड़ 82 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के पूरा होने पर लगभग 3100 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि ज़िला सिरमौर में मार्च, 2009 तक 12,748 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि ज़िला में 110 बहाव सिंचाई योजनाएं, 64 सिंचाई योजनाएं, 15 नलकूप व एक नहर द्वारा सुचारू रूप से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ज़िला में 458 बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 28 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जिनमें से 254 बस्तियों को अभी तक पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया है।

उन्होने बताया कि ज़िला के सूखाग्रस्त एवं अत्याधिक पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए मार्च, 2009 तक 1411 हैंडपम्प लगाए जा चुके हैं और इस वर्ष 178 हैंडपम्प लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से 96 हैंडपम्प लगाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने जन कल्याण को प्राथमिकता देने के साथ हिमाचल प्रदेश को हर क्षेत्र में खुशहाल एवं आत्मनिर्भर राज्य बनाने पर अपना ध्यान केन्द्रित किया है ताकि यहां के प्रत्येक व्यक्ति की आर्थिकी सुदृढ़ हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयत्न है कि लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं को पूरा कर सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों को मुख्य मार्गों से जोड़ा जा रहा है ताकि इन क्षेत्रों की मूलभूत सुविधाओं को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहां-जहां सड़कें पहुंची है वहां का विकास तीव्र गति से हुआ है और वहां के लोगों के जीवन स्तर में बहुत बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी तथा विकास की योजनाओं को लागू करके आज प्रदेश स्वाभिमान के साथ स्वावलम्बन एवं सम्पन्नता की ओर निरन्तर अग्रसर है।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का पिछले दो वर्षों का कार्यकाल तीव्र विकास एवं उपलब्धियों से परिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हर घर में नल, हर खेत को जल पहुंचाने को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की अधिक से अधिक भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान करने का प्रयत्न किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने पिछले दो सालों में 552 करोड़ रूपये व्यय करके 10,520 से अधिक बस्तियों को स्वच्छ पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई है।

मुख्य संसदीय सचिव चैधरी सुखराम ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल के गतिशील नेतृत्व में आज प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के गरीब एवं कमजोर वर्गों का कल्याण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने निःसहाय, वृद्धों, विधवाओं तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को सहारा देने के उद्देश्य से सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 55 प्रतिशत की वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सड़क, शिक्षा एवं स्वास्थ्य को विशेष प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि सभी जन प्रतिनिधि आपस में मिलकर विकास कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व बनता है कि अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास के बारे में मिलजुलकर सौचें। उन्होंने कहा कि ज़िला की पंावटा तहसील में बाता नदी तटीकरण के लिए लगभग 35 करोड़ रूपये स्वीकृत किए जा चुके हैं ताकि नदी से होने वाले भूमिकटाव को रोका जा सके।

हिमाचल प्रदेश सहकारी बैठक के अध्यक्ष श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए सरकार द्वारा 353 करोड़ रूपये की महत्वाकांक्षी पंडित दीनदयाल किसान बागवान समृद्धि योजना लागू की गई है जिसके तहत किसानों को पॉलीहाउस निर्माण एवं सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के लिए 80 प्रतिशत तक उपदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए सरकार 250 से अधिक आबादी वाले गांवों को सड़क मार्गों से जोड़ने को प्राथमिकता दे रही है।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुश्री श्यामा शर्मा, ज़िला भाजपा अध्यक्ष श्री बलदेव सिंह तोमर, नाहन भाजपा मण्डल प्रधान श्री दिगम्बर सिंह, ने अपने विचार रखे।

इस अवसर पर ज़िला अनुसूचित जाति के उपाध्यक्ष श्री सुरेश कश्यप, ज़िला परिषद सदस्य श्री लाल सिंह, पार्षद श्रीमती शबाना चैहान, श्रीमती अनिता शर्मा, श्रीमती प्रतिभा कौशिक तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।