Demo

संवाददाता

राज्यपाल द्वारा जनगणना-2011 में उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी सम्मानित

शिमला: राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह ने जनगणना के महत्व पर बल देते हुए कहा कि जनगणना डाटा योजना बनाने एवं विकास योजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राज्यपाल आज यहां राजभवन में जनगणना निदेशालय हिमाचल प्रदेश द्वारा जनगणना-2011 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उपायुक्तों, जो प्रधान जनगणना अधिकारी भी हैं तथा अन्य अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित राज्यस्तरीय सम्मान समारोह के अवसर पर बोल रही थीं।

राज्यपाल ने जनगणना विभाग तथा अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों, जो जनगणना कार्य के लिए तैनात किये गए थे, द्वारा राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए प्रशंसा की।

श्रीमती सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य में जनगणना कार्य चुनौतीपूर्ण है, परन्तु समर्पण एवं निष्ठा से हिमाचल प्रदेश में इस कार्य को किया गया, जो अनुकरणीय एवं प्रशंसनीय है।

इससे पूर्व राज्यपाल ने उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों को जनगणना-2011 में बेहतर कार्य के लिए स्मृतिचिन्ह प्रदान किए।

मुख्य सचिव श्रीमती राजवंत संधू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जनगणना 2011 को दो चरणों में सफलतापूर्वक पूरा किया गया, जिसके लिए उन्होंने जनगणना विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस कठिन कार्य के लिए 27 हजार से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया था।

मुख्य सचिव ने कहा कि जनगणना डाटा योजनाओं को बनाने तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इस वर्ष जाति आधारित जनगणना का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जनगणना विभाग इस कार्य को भी समयसीमा में पूरा करेगा।

सचिव समान्य प्रशासन श्री अजय भण्डारी, समस्त उपायुक्त, प्रदेश सरकार तथा जनगणना विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।