Demo

Hills Post

राज्य की हर पंचायत में खोला जाएगा एक पशु औषधालय: सीपीएस

नाहन: मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने कहा कि वर्तमान सरकार राज्य की हर पंचायत में एक पशु औषधालय खोलेेगी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वस्थ पशुधन की जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। चौधरी सुखराम आज अजौली ग्राम पंचायत के नारीवाला में तीन लाख रूपये की लागत से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण और किशनकोट में 5.17 लाख रूपये की लागत ने निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास करने के पश्चात जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा राज्य में खाद्य पद्धार्थों पर 1.50 करोड़ रूपये की सबसिडी दी जा रही है ताकि लोग मंहगाई की मार से बच सके। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र को वर्तमान कार्यकाल में विकास के क्षेत्र में अग्रणी विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा इसके लिए विकास में जन सहयोग के अंतर्गत इस विधानसभा क्षेत्र में 1.50 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके साथ ही इस विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई योजनाओं का दोहन किया जा रहा है जिससे कृषि योग्य क्षेत्र को सिंचित किया जाएगा।

चौधरी सुखराम ने किसानों-बागवानों से आग्रह किया कि राज्य सरकार द्वारा 353 करोड़ रूपये खर्च करके चलाई जा रही पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना के तहत पालीहाउस निर्माण, लघु सिंचाई योजना पर क्रमशः 80 प्रतिशत तथा 50 प्रतिशत अनुदान दिय जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा दूध गंगा योजना के तहत डेयरी के लिए 1.50 लाख तक बिना ब्याज तथा अगले 1.50 लाख तक चार प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह इस योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अटल आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता को 27500 रूपये से बढ़ाकर 48500 रूपये कर दिया गया है इससे गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को लाभ पहुंचा है।

स्थानीय पंचायत के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अजौली की सड़कों पर 50 लाख रूपये व्यय किए जा चुके हैं तथा अजौली स्कूल में अतिरिक्त कमरों के लिए चार लाख रूपये जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को टीसीपी से मुक्त करवाना इस सरकार की उपलब्धी है। उन्होंने नारीवाला में महिला मण्डल भवन के लिए तीन लाख रूपये स्वीकृत किए तथा इस ग्राम पंचाायत के लिए तीन अतिरिक्त हैंडपम्प स्वीकृत किए। गुज्जर समुदाय के कल्याण की बात करते हुए उन्होंने कहा कि गुज्जर बस्ती में शीघ्र ही स्कूल भवन, पीने के पानी तथा बिजली की व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर उप तहसीलदार श्री जीएस चौपड़ा, खण्ड विकास अधिकारी श्री सतपाल राणा, अजौली पंचायत के प्रधान श्री अशोक, बीडीसी सदस्य श्री रणजीत सिंह तथा भाजपा कार्यकर्ता श्री मनीष तोमर भी उपस्थित थे।