नई दिल्ली: राष्‍ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने ग्रामीण भारत में महिला स्‍व-सहायता समूहों के लिए आजीविका कौशल से संबंधित एक योजना संचार शक्‍ति की शुरूआत की। यह मोबाइल मूल्‍य संवर्द्धित सेवा और सूचना संचार प्रौद्योगिकी के लिए डीओटी-यूएसओएफ की योजना है। राष्‍ट्रीय डिजाइन संस्‍थान द्वारा विशेष रूप से तैयार की गई। इस स्‍कीम पर एक पुस्‍तक संचार शक्‍ति का केन्‍द्रीय संचार तथा प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कपिल सिब्‍बल द्वारा विमोचन किया गया। श्री सिब्‍बल ने आज अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्‍या पर यह पुस्‍तक राष्‍ट्रपति को भेंट की।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री श्री सचिन पायलट ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को उनके लिए बनी योजनाओं और नीतियों का लाभ पहुंचाने में सूचना संचार प्रौद्योगिकी को महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करनी है।

मोबाइल मूल्‍य संवर्द्धित सेवा परियोजना श्रेणी के तहत भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों में सात पायलट परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इन परियोजनाओं के तहत लक्षित समूह को विकसित कौशल एवं आजीविका के माध्‍यम से लाभ पहुंचाया जाएगा। इन प्रारंभिक मोबाइल मूल्‍य संवर्द्धित सेवा परियोजना से लगभग स्‍व-सहायता समूह के 15,000 सदस्‍यों के लाभान्‍वित होने की उम्‍मीद है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version