रैडक्रॉस सोसाइटी द्वारा विभिन्न समाजकल्याण कार्यों पर 80 हजार व्यय

धर्मशाला : जिला रैडक्रॉस सोसाइटी द्वारा माह जुलाई, 2010 के दौरान विभिन्न समाजकल्याण कार्यों पर लगभग 80 हजार रूपये की राशि व्यय की गई।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कांगड़ा एवं अध्यक्ष, जिला रैडक्रॉस सोसाइटी श्री आर.एस. गुप्ता ने बताया कि माह जुलाई के दौरान रैडक्रॉस समिति द्वारा अतिनिर्धन एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को ईलाज हेतू 34400 रूपये राशि आर्थिक सहायता तथा 3936 रूपये की नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध करवाईं गईं। इसके अलावा 24 घंटे एंबुलैंस सेवा सुविधा के तहत 68 मरीजों को न्यूनतम दर पर एंबुलैंस सेवा प्रदान की गई। जबकि एक गरीब महिला को स्वरोजग़ार हेतू 1300 रूपये की सिलाई मशीन और 32 गरीब परिवारों के बच्चों को किताबें व वर्दियां उपलब्ध करवाने पर 28275 रूपये की राशि व्यय की गई।

उपायुक्त ने बताया कि प्रयास भवन धर्मशाला में चलाये जा रहे फिजियोथरैपी क्लीनिक के माध्यम से 195 मरीजों का इलाज़ किया गया, जबकि ‘अपना घर’ में नशा छुड़ाने के 47 मामले पंजीकृत किये गये जिनमें से 13 व्यक्तियों को दाखिल किया गया। जबकि बहुत कम दरों पर 210 रोगियों को विभिन्न प्रकार के चिकित्सा टैस्ट किये गये। इसके अतिरिक्त कंडक्टर लाइसैंस प्रदान करने के लिये 78 विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

उन्होंने जानकारी दी कि शारीरिक रूप से अपंग व्यक्तियों के 6 कैम्प लगाये गये। उन्होंने बताया कि गांव कुठार के सुभाष चन्द के रीड़ की हड्डी टूटने से हुई सौ फीसदी अपंगता के दृष्टिगत उन्हें 4800 रूपये का पलंग तथा गांव पासू की कमलेश कुमारी जिनकी गर्दन के जल जाने उपरान्त प्लास्टिक सर्जरी करवाने के लिये 5000 रूपये की राशि प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि जिला रैडक्रॉस सोसाइटी द्वारा निर्धन एवं जरूरतमंद पीडि़त व्यक्तियों की सेवा एवं सहायता में अहम भूमिका निभाई रही है और उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह सोसाइटी द्वारा किये जा रहे इन जनकल्याणकारी कार्यों में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये आय का कुछ अंश सोसाइटी को अवश्य दान करें ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों की सहायता की जा सके।