Hills Post

लिंगानुपात में कमी समाज के सामने सबसे बड़ा खतरा

भोपाल: मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज इंदौर में ‘बेटी है तो कल है’ के संकल्प के साथ अखिल भारतीय श्वेताम्बर जैन महिला संघ की केन्द्रीय इकाई द्वारा आयोजित महिला महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक बेटी है तब तक सृष्टि का अस्तित्व है। बेटी रहेगी तो सृष्टि रहेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बेटियों को बचाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। प्रदेश में लिंगानुपात में कमी समाज के सामने सबसे बड़ा खतरा है। इस खतरे से निपटने के लिये समाज की सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। श्री चौहान ने महाकुंभ में उपस्थित हजारों महिलाओं को बेटी बचाने का संकल्प दिलवाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सम्मेलन बेटी बचाओ की दिशा में एक नया इतिहास रचेगा। हम सबको बेटी तो बचाना ही पड़ेगी। प्रदेश में महिलाओं को सशक्त करने के लिये अनेक कारगर योजनाएँ और कार्यक्रम क्रियान्वित किये जा रहे हैं। बेटियों को वरदान बनाने के लिये लाड़ली लक्ष्मी और मुख्यमत्री कन्यादान योजना जैसी ढेरों नई और अभिनव योजनाएँ शुरू की गयी हैं। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश में 56 प्रतिशत महिलाएँ स्थानीय निकायों में निर्वाचित होकर आयी हैं।

इंदौर के अभय प्रशाल में आयोजित इस महाकुंभ में मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, उद्योगपति श्री चेतन कश्यप, श्रीमती अरूणा ओसवाल, सुश्री जान्हवी धारीवाल, विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता और श्रीमती मालिनी गौड़, श्री शंकर लालवानी आदि उपस्थित थे।