Demo

लॉरेंस स्कूल सनावर ने मनाया “शिक्षा सप्ताह”

सोलन: लॉरेंस स्कूल सनावर में पूरे हर्षोउल्लास के साथ “शिक्षा सप्ताह” मनाया गया। यह कार्यक्रम भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक पहल के अंतर्गत मनाया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की चौथी वर्षगांठ मनाने के उद्देश्य से इस “शिक्षा सप्ताह” का आयोजन किया गया था । स्कूल के छात्रों और कर्मचारियों ने एक सप्ताह तक चलने वाली विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया, जिसका उद्देश्य शिक्षार्थियों और शिक्षकों के बीच सहयोग और सदाचार की भावना को बढ़ावा देना था। इस सप्ताह सामुदायिक सेवा, वृक्षारोपण अभियान और कैरियर मेला जैसे कार्यक्रमों को आयोजित किया गया।

सामुदायिक सेवा कार्यक्रम में प्रधानाध्यापक हिम्मत सिंह ढिल्लों ने स्कूल परिसर के आसपास जंगल की आग से लड़ने में सहयोग करने के लिए कसौली ब्रिगेड के सैन्य कर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने उदार समर्थन के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों का भी आभार व्यक्त किया और धर्मवीर सिंह, एसएचओ, कसौली, और बलबीर सिंह, चौकी प्रभारी, गड़खल और अन्य अधीनस्थ कर्मचारियों को सम्मानित किया। स्कूल ने गड़खल -कसौली पंचायत की पंचायत प्रधान मोना चंचल को भी सम्मानित किया, जिन्होंने पड़ोसी समुदायों में स्कूल द्वारा किए गए विभिन्न सामाजिक कल्याण गतिविधियों के सफल संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस पहल का उद्देश्य छात्रों में उन लोगों के प्रति कृतज्ञता का भाव पैदा करना था जो हमारी भलाई सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे कड़ी मेहनत करते हैं।

Shiksha Saptah

इसके अलावा, इस सप्ताह के दौरान वन महोत्सव (वृक्षारोपण अभियान) मनाया गया, जिसमें कक्षा 9 और 10 के छात्रों द्वारा देवदार और ओक जैसे पेड़ों के लगभग 150 पौधे लगाए गए। इस कार्यक्रम की एक विशेष विशेषता #Plant4Mother पहल थी, जो माताओं और बच्चों के बीच के पवित्र बंधन और धरती माता के साथ हमारे संबंधों का जश्न मनाती है। लगभग दस माँ-बच्चे की जोड़ी ने इस अवसर पर पौधे रोपकर धरती माँ की रक्षा का संकल्प लिया। इस अवसर पर परिसर में कुछ सम्मानित अतिथि भी उपस्थित थे, जिन्होंने वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया। इन अतिथियों में वे सात पूर्व छात्र भी शामिल थे जिन्होंने 2013 में स्कूल के छात्र रहते हुए माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी।

“शिक्षा सप्ताह” समारोह में 31 जुलाई, 2024 को एक वैश्विक कैरियर मेला भी आयोजित किया गया, जिसमें छात्रों ने उत्सुकता से भाग लिया और अपने संभावित करियर, सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों और कॉलेजों सहित अपने उच्च अध्ययन के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए बहुमूल्य समझ हासिल की। व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करते हुए, मेजबान स्कूल के छात्रों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के कई अन्य स्कूलों के छात्रों ने ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन, ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय, स्विस एजुकेशन ग्रुप, कैंपस फ्रांस, अशोका यूनिवर्सिटी, ले रोशे, इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, महिंद्रा यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, चितकारा यूनिवर्सिटी, बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिजाइन, अहमदाबाद यूनिवर्सिटी और कई अन्य विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ प्रवेश प्रक्रियाओं, छात्रवृत्ति और अन्य पाठ्यक्रम विशिष्टताओं के बारे में व्यावहारिक और लाभकारी बातचीत की।

समारोह पर अपनी खुशी और संतुष्टि व्यक्त करते हुए, प्रधानाध्यापक हिम्मत सिंह ढिल्लों ने कहा, “सनावर राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 को अक्षरशः लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। सनावर में संकाय लगातार अपने कौशल को उन्नत कर रहे हैं और छात्रों के समुदाय को अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षण पद्धतियों में निरंतर सुधार ला रहे हैं।”