पंकज जयसवाल

शिलाई में आपदा प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम और मॉक अभ्यास

नाहन : उपायुक्त सिरमौर के निर्देशानुसार, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिरमौर और गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी, नाहन के संयुक्त तत्वाधान में आज राजकीय महाविद्यालय, शिलाई में आपदाओं पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम और मॉक अभ्यास का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आपदा प्रबंधन, खोज एवं बचाव के तरीकों और विभिन्न प्रकार की आपदाओं से बचने की जानकारी देना था। गृह रक्षक चतुर्थ वाहिनी, नाहन के प्लाटून कमांडर, नरेश कुमार ने छात्रों को आपदा प्रबंधन की बुनियादी बातें समझाईं और उन्हें सुरक्षा उपायों के बारे में बताया।

shillai college

इस अवसर पर, लीडिंग फायरमैन, रमेश चंद ने अग्निशमन सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया और छात्रों को अग्निशामक यंत्रों के प्रकार तथा उनके उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अग्नि से सुरक्षा के लिए कौन से उपाय किए जाने चाहिए और किस तरह से छात्र स्वयं को और दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं।

कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय, शिलाई के लगभग 200 विद्यार्थियों ने सक्रिय भाग लिया। छात्रों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

इस कार्यक्रम में आदेशक गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी, नाहन, तोताराम शर्मा, प्रधानाचार्य राजकीय महाविद्यालय, शिलाई, जीत राम कश्यप, अन्य स्वयंसेवक, शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक स्टाफ भी उपस्थित रहे।