शूलिनी मेला में नौणी विश्वविद्यालय की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र

सोलन : माँ शूलिनी मेला-2024 के अवसर पर डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय द्वारा 21 जून से 23 जून तक मेला मैदान में लगाई गई प्रदर्शनी लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इस प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय के दोनों महाविद्यालयों के विभिन्न विभागों द्वारा अपने उत्पादों एवं वैज्ञानिक तकनकी को प्रदर्शित किया गया है।

nauni university

नौणी विश्वविद्यालय के संयुक्त निदेशक, विस्तार शिक्षा डॉ. अनिल सूद ने बताया कि प्रदर्शनी में शहद, फूलों एवं सब्जियों के बीज, आचार, जैम और जूस प्रदर्शित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न विषयों पर लिखित साहित्य भी बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक किसानों, बागवानों व अन्य लोगों की शंकाओं का निवारण भी मौके पर ही कर रहे हैं और उनके विभिन्न जिज्ञासाओं पर जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं।

डॉ. अनिल सूद ने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण फूलों की विभिन्न प्रजातियां, फल, सब्जियां, औषधीय पौधे इत्यादि हैं। इस अवसर पर विस्तार शिक्षा के वैज्ञानिक डॉ. अजय शर्मा तथा डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी में बड़े स्तर पर किसान एवं बागवान रूचि दिखा रहे हैं।