Hills Post

शूलिनी मेला में श्वॉन (Dog) प्रदर्शनी का आयोजन

सोलन: माँ शूलिनी मेला, 2024 के अवसर पर जिला प्रशासन के सौजन्य से पशु पालन विभाग, सोलन द्वारा श्वॉन (Dog) प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विजेताओं को पुरस्कार वितरण अतिरिक्त उपायुक्त अजय यादव द्वारा किया गया।

डा० राजीव खुराना, उप-निदेशक, पशु पालन, विभाग सोलन ने बताया कि श्वॉन प्रदर्शनी में कुल 13 श्वॉनों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में श्वॉनों को बड़ी, मध्यम व छोटी नस्लों की तीन प्रमुख श्रेणियों में बांटा गया। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्वॉन को 2100/- रूपये, द्वितीय को 1100/- रूपये तथा तृतीय को 750/- रूपये तथा प्रत्येक नस्ल श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ श्वान को 500 रूपये के नगद पुरस्कार से प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त प्रर्दशनी में सर्वोतम श्वॉन को चैंपियन श्वान की ट्रॉफी व 3100/- रूपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।

पशु पालन विभाग के पशु चिकित्सकों तथा सहायक स्टाफ द्वारा सभी प्रतिभागी श्वॉनों का रेबीज का प्रतिरोधी टीकाकरण निःशुल्क किया गया। सभी श्वॉनों को बतौर प्रोत्साहन स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र, दवाईयां व श्वान शैम्पू आदि के उपहार पैक भी प्रदान किये गये। इसके अतिरिक्त आयोजन स्थल पर श्वान प्रतिभागियों एवम् पालकों के लिये सेल्फी पॉइंट की व्यवस्था के साथ-साथ प्रश्नावली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। 

shoolini mela3

प्रतियोगिता में बड़ी नस्ल के श्वॉनों में राजेश का श्वान प्रथम व जगजीत बाजवा का श्वॉन द्वितीय, मनीष सूद का श्वॉन तृतीय, मध्यम नस्ल  में सूरज का श्वान प्रथम, श्री नारायण सिंह ठाकुर का द्वितीय व विशाल का श्वॉन तृतीय रहा। छोटी नस्ल के श्वॉनों में प्रथा का श्वान प्रथम, संजीव ठाकुर का श्वॉन द्वितीय व रेणु  जैसवाल का तृतीय रहा। प्रर्दशनी के सर्वोतम श्वॉन की ट्रॉफी श्री सूरज के श्वॉन (सिम्बा) के नाम रही। प्रर्दशनी के आयोजन पर श्वॉन पालक काफी उत्साहित रहे। 

डा० जीवन लाल व डा० विजय कुमार पाठक, सहायक निदेशक, उप-निदेशक, पशु पालन, सोलन ने श्वान प्रर्दशनी के सफल आयोजन के लिये जिला प्रशासन, समस्त श्वान पालकों एवम् विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद किया।