संस्कृत महाविद्यालय में पारितोषिक वितरण समारोह

नाहन: राजकीय संस्कृत महाविद्यालय नाहन के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि प्रदेश में स्थापित संस्कृत महाविद्यालय अपनी भारतीय संस्कृति को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि संस्कृत महाविद्यालयों में छात्रों को भारतीय संस्कृति की शिक्षा दी जाती है तथा यहां के छात्रों को भी समाज में भारतीय संस्कृति के बारे में और अधिक जागरूकता लाने के प्रयास करने चाहिए ताकि पाश्चात्य सभ्यता के प्रभाव से नई पीढ़ी को बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि आज के युग में शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्तिकारी परिवर्तन आ गया है। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि वह बच्चों में ऐसे संस्कार डालें जो समाज व राष्ट्र के निर्माण में सहायक सिद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुरूओं का मान-सम्मान करना चाहिए क्योंकि वे उनके भविष्य निर्माता हैं। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि प्रतिस्पर्धा की दौड़ के अनुसार ही बच्चों को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि हर अध्यापक का सपना होता है कि उनके द्वारा पढ़ाए गए बच्चे आगे चलकर अच्छे पदों पर पहुंचकर देश की सेवा कर सकें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अनुशासन में रहते हुए शिक्षा ग्रहण करें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। सरकार का पूरा प्रयत्न है कि शिक्षा की लौ दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों तक पहुंच सके ताकि इन क्षेत्रों में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों को आगे लाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की तीन प्रमुख प्राथमिकताओं में से शिक्षा एक है। प्रदेश को शिक्षा हब बनाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के विस्तार के साथ-साथ गुणवत्ता शिक्षा पर भी सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सरकार के इन प्रयासों के परिणामस्वरूप ही प्रदेश में साक्षरता क्रान्ति का सूत्रपात हुआ है।

सांसद ने राजकीय संस्कृत महाविद्यालय नाहन में कामन रूम बनाने के लिए तीन लाख रूपये देने की घोषणा की और प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कार भी वितरित किए।

राजकीय संस्कृत महाविद्यालय नाहन के प्राचार्य डॉ0 चून्नी लाल शर्मा ने महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।

इस अवसर पर ज़िला भाजपा अध्यक्ष श्री बलदेव सिंह तोमर, ज़िला परिषद सदस्य श्री प्रीत मोहन शर्मा, नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती शांति देवी, राज्य कार्यकारिणी की सदस्य श्रीमती प्रतिभा कौशिक, श्री स्नेह गर्ग, श्री विनय गुप्ता, नाहन भाजपा मण्डल के महामंत्री श्री प्रदीप विज, श्री देवेन्द्र चौधरी तथा श्री सुरेश कश्यप उपस्थित थे।

Demo