सहकारी सभाओं की समितियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

ऊना: जिला ऊना सहकारी विकास संघ समिति (ऊनकोफैड) के तत्वावधान में सहकारी सभाओ के कर्मचारी, प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सभा के साधारण सदस्यों को सभा की कार्यप्रणाली के साथ-साथ उनके कर्तव्यों तथा अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्यों से प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कर रहा हैं ताकि सहकारी सभाओं में लोगों का विश्वास व रूझान से उनको अपनी आर्थिक, समाजिक व बेरोजगारी की चुनौतियों से निपटने में समाधान मिल सके। यह बात ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा नें प्रशिक्षण शिविर की पृष्ठभूमि की जानकारी देते हुए कही।उन्होंने बताया कि इसी के तहत आज विकास खण्ड बगांणा स्थित कोटलां डोहगी कृषि सहकारी सभा के सभागार में कोटलां डोहगी, भरमौत, ठंठूह, मलागड़, जसाणां, भियाबी, बालू व बंडा कृषि सेवा सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

unco

उन्होंने कहा कि सभा के उद्देश्यों की भली प्रकार से जानकारी होना आवश्यक हैं ताकि लोगों को इसका लाभ मिलें। उन्होंने सभा में सदस्य रजिस्टर, ऋणयों के लिए प्रनोट बुक भरने व डिफॉल्टर ऋणियों के विरूद्ध सालसी मामलों से कारवाई करने के उपरांत वसूली की प्रक्रिया पर ज्ञानवर्धन जानकारियां साझां की। उन्होंने सभा की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता व ईमानदारी से कार्य करनें में सभा के स्टाफ व प्रबंधक कमेटियों को सजगता से अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभाओ में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर तुरंत पग उठाने व कारवाई करने पर बल दिया जाए।

सभा के वित्तिय वर्ष के अंकेक्षण की रिपोर्ट को वार्षिक साधारण अधिवेशन में प्रस्तुत किया जाता है। उसमें सभा की प्रबंधक कमेटी द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा उपरांत अनुमोदन किया जाता है। यदि उसमें कोई कमी है तो उसमें सुधार का निर्णय लंे। इस अवसर पर ऊनकोफैड के निदेशक बालक राम शर्मा, खण्ड निरीक्षक सहकारी सभाएं यसवीर सिहं, अतिरिक्त पंजीयक सहकारी सभाएं हिमाचल प्रदेश सुखदेव सिंह, ऊनकोफैड के सचिव अंकित बाली, कोटलां डोहगी सभा के प्रधान व सचिव सुरिंदर शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।