Hills Post

सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखने में आगे आएं: वीरेन्द्र कश्यप

नाहन: सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने समाज के सभी वर्गों का आह्वान किया कि वे प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखने में एकजुट होकर प्रयत्न करें। सांसद ज़िला के पच्छाद विधानसभा के तहत् सरसू के एक दिवसीय स्थानीय बाबा बलि लखदाता मेले के समापन पर आज विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी संस्कृति के आदान-प्रदान का माध्यम होते हैं तथा इनके आयोजनों में हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन का अच्छा अवसर मिलता है। उन्हांेने कहा कि मेलों के आयोजनों से आपसी भाईचारा तथा सदभावना बढ़ती है। उन्होंने कहा कि सांसद बनने के बाद उनका हमेशा प्रयत्न रहा है कि ज़िला के विकास को बुलन्दियों पर पहुंचाया जाए तथा इस ज़िला के चहुंमुखी विकास के लिए वह केन्द्र से अधिक से अधिक बजट स्वीकृत करवाने के लिए प्रयास करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार आज आम व्यक्ति के उत्थान के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई तथा पेयजल उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य मार्गों से जोड़ने पर अधिक ध्यान दे रही है ताकि दूरदराज के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने बताया कि ज़िला सिरमौर में विभिन्न योजनाओं के तहत सड़कों तथा पुलों पर लोक निर्माण विभाग द्वारा 80 करोड़ रूपये व्यय किए गए।

श्री कश्यप ने बताया कि ज़िला सिरमौर में इस वर्ष सांसद निधि से 32 विकास कार्यों पर 36.25 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक इस निधि से 30.75 लाख रूपये की लागत से 25 विकास कार्यों पर कार्य प्रगति पर है तथा लगभग 05.50 लाख की लागत के 07 अन्य योजनाओं पर कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की अधिकतर जनता कृषि पर आधारित है जिसके लिए सरकार द्वारा 353 करोड़ रूपये पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना लागू की गई है जिसके माध्यम से किसानों को पॉलीहाउस लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिसपर सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के किसानों को 80 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ज़िला में इस योजना के तहत 2.30 करोड़ रूपये खर्च किए जायेंगे।

इस अवसर पर पच्छाद भाजपा मण्डल के प्रधान श्री चक्रधर भण्डारी, पच्छाद भाजपा मण्डल महामंत्री श्री सुरेश कश्यप, ज़िला भाजपा अनुसूचित जाति के प्रधान श्री बलदेव कश्यप सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Demo