Hills Post

सोलन के ओच्छघाट के समीप गंदगी से बेहाल लोग, घरों के पास फैंका जा रहा कूड़ा

सोलन: स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक करती है।  सरकार स्वच्छता अभियान के तहत कूड़ा- कचरा न फैंकने की नसीहत देते नहीं थकती, वहीं जमीनी सच्चाई कुछ और ही है। कूड़ा-कचरा का सही निष्पादन न होने के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। यह हाल सोलन शहर से सटी सन्होल पंचायत के बाशिंदे का। जीरो प्वाइंट ओच्छघाट के समीप शूलिनी यूनिवर्सिटी की ओर जाने वाली सडक़ पर रहने वाले लोगों के घरों के आस-पास गंदगी के ढेर लगे हैं।  बरसात का मौसम में गंदगी से आने बाली बदबू के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पडऩा पड़ रहा है।

solan ochghat

 क्या कहना है स्थानीय लोगों का

स्थानीय निवासी अशोक चौहान, मोहन चौहान, सिकंदर नेगी, दुनी चंद ने बताया कि वह सन्होल पंचायत के कुंदला गांव में रहते हैं। आसपास के लोग सुनसान जगह का फायदा उठा कर कूड़ा उनके घरों के आसपास फैंक रहे हैं। इससे यहां बंदर और आवारा कुत्तों का जमावड़ा लगा रहता है। उन्होंने बताया कि इससे उनका गुजरना मुश्किल हो गया है। बंदर और राहगीर को काटने को दौड़ते हैं। इस सडक़ पर एल आर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, डेंटल कॉलेज टटूल, शूलिनी यूनिवर्सिटी व अन्य शिक्षण संस्थान हैं। 

सी.एम. हैल्पलाइन पर भी की शिकायत, नहीं हुआ समाधान 

यहां पर रहने वाले शूलिनी के छात्र रोहन ने इसकी शिकायत (संख्या 1031 466) पर 31 जुलाई 2024 को सीएम हैल्पलाइन नंबर पर की। इसके बावजूद भी उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ। उनकी समस्या जस की तस है। स्थानीय लोगों ने पंचायत, जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार से मांग की है कि उन्हें इस समस्या से निजात दिलाई जाए।