स्वच्छता अभियान में लोगों को जागरूक करने के लिए मीडिया अपना सहयोग दें: उपायुक्त

धर्मशाला: उपायुक्त कांगड़ा ने मीडिया का आह्वान किया कि वह खुले में शौच करने की प्रवृति में परिवर्तन लाने के लिए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने में अपना रचनात्मक सहयोग दें ताकि लोग स्वेच्छा से शौचालयों का निर्माण भी करें तथा इसके इस्तेमाल की भी अपने जीवन में आदत डाल सकें।

उपायुक्त कांगड़ा शुक्रवार को यहां सम्पूर्ण स्वच्छता विशेष अभियान के चार दिवसीय कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित एक प्रैस संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में परिवर्तन लाने तथा लोगों की मानसिकता को बदलने में मीडिया की अह्म भूमिका रहती है तथा अब तक विश्व में जो भी लोगों में जागरूकता अथवा सोच में परिवर्तन आया है उसमें सर्वाधिक योगदान मीडिया का रहा है।

श्री गुप्ता ने बताया कि कांगड़ा जिला में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है तथा लोगों को जागरूक करने के लिए जिला में 12 स्वंयसेवी संस्थाओं की सेवाएं ली जा रही हैं तथा अब तक जिला की कुल 760 पंचायतों में से 642 पंचायतें खुला शौचमुक्त हो गई हैं तथा इस वर्ष के अन्त तक सभी पंचायतों को खुला शौचमुक्त करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के 900 आंगनबाड़ी केन्द्रों में शौचालय निर्मित करने के लिए 45 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त 3100 आंगनबाड़ियों में इस वर्ष शौचालय निर्मित किये जाएंगे। इसी प्रकार जिला के 927 स्कूलों में शौचालयों को निर्मित करने के लिए 20 हजार रूपये प्रति शौचालय की दर से राशि प्रदान कर दी गई है ताकि शिक्षण संस्थाओं में स्वच्छ वातावरण बन सके।

श्री गुप्ता ने मीडिया के लोगों द्वारा इस अभियान के बारे दी गई फीडबैक को गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जिला मुख्यालय पर नगर परिषद द्वारा निर्मित शौचालय जोकि बन्द पड़े हैं, उन्हें आम जनता के लिए खुलवा दिया जाएगा और धर्मशाला शहर को स्वच्छ एवं प्रदूषण रहित बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा इस अभियान को और बेहतर ढंग से चलाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव प्रदान किये गये।

Demo