स्वतंत्रता दिवस पर नेरटी गांव से होगा हर गांव की कहानी का शुभारम्भ: उपायुक्त

धर्मशाला: ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई हर गांव की कहानी योजना का शुभारंभ 64वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर कांगड़ा जिला के गांव नेरटी से मनरेगा व पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इस गांव में पर्यटकों के लिये मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत आधारभूत ढांचे का सृजन किया जाएगा ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को गंव की संस्कृति, धरोहर एवं स यता की जानकारी भी मिल सके और ग्रामीणों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से रोजग़ार के अवसर भी प्राप्त हो सकें।

यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता ने कांगड़ा में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के आयोजन के प्रबन्धन हेतू बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह कांगड़ा के नगर परिषद् मैदान में बड़े हर्र्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष, श्री तुलसी राम मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि समारोह का शुभारंग 15 अगस्त को मुख्यातिथि द्वारा 11 बजे ध्वजारोहण के साथ किया जाएगा। समोराह में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस तथा विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के मार्चपास्ट प्रदर्शन के अतिरिक्त विभिन्न स्कूलों, नेहरू युवा केन्द्र, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, खेल विभाग के कलाकारों द्वारा आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

श्री गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न पंचायतों, व्यक्तियों एवं कर्मचारियों को स मानित किया जाएगा। जिसमें खुला शौचमुक्त में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाली 15 पंचायतों के अलावा पुलिस विभाग में बेहतर सेवाएं प्रदान करने वाले तीन कर्मचारियों और पालमपुर क्षेत्र के एक भेड़पालक शरणदास जिसने गत दिनों धौलाधार की दुर्गम पहाडिय़ों से पैराग्लाडिंग करते फंसे रशियन युवक के शव को निकालने में अहम भूमिका निभाई गई थी, को सम्मानित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त समारोह को और आकर्षक बनाने के लिये आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये चलाई गई आकर्षक पुरस्कार योजना तथा रैडक्रॉस सोसाइटी का रैफरल ड्रा निकाला जाएगा।

उपायुक्त ने जिला के लोगों से समारोह को सफल बनाने के लिये भारी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया है। क्योंकि ऐसे समारोह देश के गौरव और गरिमा के प्रतीक हैं तथा देश के सभी नागरिकों को ऐसे समारोहों में बढ़चढ़कर भाग लेकर आत्मस मान के साथ मनाना चाहिए।

बैठक में एसपी कांगड़ा डॉ. अतुल फुलझेले तथा एसडीएम नीरज कुमार के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।