हमीरपुर में तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय खोला जाएगा: रवि

धर्मशाला : प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के दृष्टिगत सरकार द्वारा हमीरपुर में तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय खोलने की योजना है ताकि राज्य के बेरोजग़ार युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये और बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें।

यह जानकारी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने थुरल निर्वाचन क्षेत्र के गांव तलवाड़ स्थित बहुतकनीकी संस्थान में नौ करोड़ 95 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले कार्यशाला एवं शैक्षणिक भवन की आधारशिला रखने के उपरान्त दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष के बजट में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये 77$89 प्रतिशत राशि की वृद्घि की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गत दो वर्षों के दौरान निजी क्षेत्र में आठ इंजीनियरिंग, आठ फारमेसी कॉलेज, 15 पॉलीटैक्निक और एक सरकारी क्षेत्र में बहुतकनीकी संस्थान खोला गया। इसके अतिरिक्त राज्य के 11 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को संैटर ऑफ एक्सिलैंस के रूप में स्तरोन्नत किया गया जिस पर 32 करोड़ रूपये की राशि व्यय की गई।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को रोजग़ार की सुविधा प्रदान करने हेतू राज्य के सभी व्यवसायभ् प्रशिक्षण संस्थानों में रोजग़ार प्रकोष्ठ स्थापित किये गये हैं, जहां पर विभिान्न उद्योगपतियों द्वारा आकर प्रशिक्षणार्थियों का मौके पर ही चयन किया जाता है।

इसके उपरान्त सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने जैसिंहपुर में उपमण्डल स्तरीय जन-शिकायत निवारण समिति एवं रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता भी की। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह लोगों की शिकायतों को गंम्भीरतापूर्वक और क्षेत्राधिकार में आने वाली समस्याओं का अविलम्ब निपटारा किया जाए ताकि लोगों को समयबद्घ न्याय मिल सके।

इस अवसर पर एसडीएम जैसिंहपुर मौहर सिंह चौहान, भाजपा मण्डलाध्यक्ष कुलवंत राणा, ओबीसी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रधान सिंह सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Demo